भारत ने नेपाल को 10 विकेट से हराकर 10 सितंबर को पाकिस्तान से भिड़ंत पक्की कर ली है। इस जीत के साथ ही भारत के 3

भारत ने नेपाल को 10 विकेट से हराकर 10 सितंबर को पाकिस्तान से भिड़ंत पक्की कर ली है। इस जीत के साथ ही भारत के 3 अंक हो गए और वह सुपर 4 के लिए क्वालीफाई कर गया। नेपाल भारत और पाकिस्तान दोनों से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गया। नेपाल ने पहले भारत के सामने जीत के लिए 231 का लक्ष्य रखा था, लेकिन फिर बारिश के बाद DRS की वजह से टारगेट 23 ओवर में 145 रनों का हो गया। टीम इंडिया ने 20.1 ओवरों में ही बगैर कोई विकेट खोए 147 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने 59 गेंद पर 125.42 की स्ट्राइक रेट के साथ 6 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 74* रनों की पारी खेली। शुभ्मन गिल ने 62 गेंद पर 8 चौकों और 1 छक्के के साथ 67* रन बनाए। भारत के दृष्टिकोण से इस मैच में मैन ऑफ द मैच रोहित शर्मा के गगनचुंबी छक्के सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहे। शुभमन गिल ने भी पाकिस्तान के खिलाफ मिली नाकामी के बाद रनों के बीच वापसी की। हिटमैन ने अपने स्कूप शॉट से भी खासा प्रभावित किया। हालांकि भारत की गेंदबाजी और फील्डिंग इतनी अच्छी नहीं रही। अब देखिए पूरे मैच का सूरत-ए-हाल! 

कैंडी के पल्लेकेले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। पाकिस्तान के खिलाफ 343 चेज करते हुए नेपाल 23.4 ओवरों में 104 रन पर सिमट गया था। ऐसे में टक्कर वाले मुकाबले की उम्मीद नहीं की जा रही थी। उम्मीद के विपरीत नेपाल ने भारत के खिलाफ पावरप्ले में 65 रन बना दिए। नेपाल की बेहतरीन शुरुआत में भारतीय फील्डर्स का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा। मोहम्मद शमी के पहले ओवर की अंतिम आउटसाइड ऑफ गेंद पर ही कुशल भर्तेल ने जोर से शॉट खेलने का प्रयास किया और एज के तौर पर फर्स्ट स्लिप में पहुंचे कैच को श्रेयस अय्यर ने छोड़ दिया। मोहम्मद सिराज के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ही विराट कोहली ने शॉट कवर्स पर आसिफ शेख का आसान कैच टपका दिया। मोहम्मद शमी के पांचवें ओवर की दूसरी डाउन द लेग शॉर्ट पिच बॉल पर कुशल भर्तेल का सिंपल कैच ईशान किशन ने छोड़ दिया और गेंद सीमा रेखा पर 4 रन के लिए चली गई। इसका मतलब हुआ कि टीम इंडिया ने मुकाबले की पहली 26 गेंद पर नेपाली बल्लेबाजों को 3 मौके दिए। इन मौकों का लाभ उठाते हुए कुशल भर्तेल और आसिफ शेख ने अच्छी बल्लेबाजी की। 

शार्दुल ठाकुर ने दसवें ओवर की पांचवीं गेंद गुड लेंथ डाली, जो सीम के सहारे स्लिप की तरफ पॉइंट कर रही थी। कुशल भर्तेल ने बल्ला अड़ाया और महीन किनारा विकेटकीपर ईशान किशन के हाथ समा गया। कुशल ने 25 गेंद पर 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 38 रनों की तेज पारी खेली। अब तक नेपाल ने अच्छा खेल दिखाया था, ऐसे में दर्शकों की दिलचस्पी मुकाबले में बढ़ती जा रही थी। 21 वर्षीय भीम शर्की उस पोजीशन पर खेलने आए, जिस पर भारत के लिए विराट कोहली उतरते हैं। रवींद्र जडेजा ने 16वें ओवर की अंतिम गेंद फ्लैट रखी, नतीजा यह हुआ कि स्क्वायर कट खेलने के प्रयास में भीम गेंद को विकेट पर ही खेल बैठे। भीम ने बनाए 17 में 7 और नेपाल का स्कोर हो गया 77 पर 2। जडेजा के मुंह खून लग गया था। 20वें ओवर की अंतिम गेंद पर नेपाली कप्तान रोहित पौडेल सामने थे और जडेजा ने फिर एक दफा गेंद को फ्लैट रख दिया। गेंद बल्लेबाज की उम्मीद से ज्यादा तेज आई और टप्पा खाने के बाद हल्का सा घूमते हुए एज लेकर फर्स्ट स्लिप में तैनात रोहित शर्मा के हाथ चली गई। एक रोहित ने दूसरे रोहित का बेहतरीन कैच पकड़ा और कप्तान साहब 8 गेंद में 5 रन बनाकर चलते बने। स्कोर हो गया 93 पर 3 आउट।

कुशल मल्ला जडेजा के 22वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मिडऑफ क्लियर करना चाहते थे लेकिन मिडऑफ सर्किल पर खड़े सिराज को कैच देकर लौट गए। अगर वह इस शॉट को एलोंग द ग्राउंड खेलते, तो टीम के लिए बेहतर रहता। विकटों के पतझड़ के बीच एक छोर पर सलामी बल्लेबाज आसिफ शेख डटे हुए थे। उन्होंने सिराज के 28वें ओवर की दूसरी गेंद पर सिंगल लेकर फिफ्टी पूरी की। मोहम्मद सिराज के तीसवें ओवर की पांचवीं बैक ऑफ लेंथ गेंद को लेग साइड में धकेलने के प्रयास में आसिफ ने बल्ले का मुंह जल्दी बंद कर दिया और लीडिंग एज कवर पर खड़े विराट के हाथ चला गया। 132 के स्कोर पर नेपाल की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी और यहां से 121 गेंद का खेल बाकी था। नेपाल के लिए वन मैन आर्मी की तरह खेल रहे आसिफ शेख भी पवेलियन का रास्ता पकड़ चुके थे। मोहम्मद सिराज ने गुलशन झा को 32वें ओवर की पांचवीं गेंद क्रॉस सीम के साथ डाली। गुलशन लेग स्टंप के थोड़ा ज्यादा बाहर आ गए थे और ऐसे में उनके बल्ले का महीन किनारा विकेटकीपर के हाथ चला गया। गुलशन 35 गेंद पर 3 चौकों की मदद से 23 रन बनाकर पवेलियन लौटे। स्कोर 144 पर 6 हो गया और नेपाल पर 200 के नीचे ऑल आउट होने का खतरा मंडराने लगा। यहां से दीपेंद्र सिंह और सोमपाल कामी ने मिलकर 37 गेंद पर 50 रन जोड़ दिए।

हार्दिक ने 42वें ओवर की पहली गेंद पर उंगलियां फेरी और बल्लेबाज विकेट के सामने क्लियर LBW पाए गए। दीपेंद्र ने 25 गेंद पर 3 चौकों के साथ 29 रन बनाए। सोमपाल कामी मोहम्मद शमी के 48वें ओवर की तीसरी शॉर्ट ऑफ लेंथ डिलीवरी को थर्ड मैन की दिशा में स्टीयर करने के प्रयास में विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। उन्होंने 56 गेंद पर दो छक्कों और 1 चौके की मदद से 48 रनों की पारी खेली। संदीप लामिछाने 9 रन बनाकर नवें विकेट के तौर पर रनआउट हुए। अंतिम बल्लेबाज राजबंशी को मोहम्मद सिराज ने 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया। नेपाल की टीम 48.2 ओवर में 10 विकेट खोकर 230 तक पहुंच पाई। भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने 10 ओवर में 40 रन देकर और मोहम्मद सिराज ने 9.1 ओवर में 61 रन देकर 3-3 सफलता अर्जित की। हार्दिक पंड्या को 8 ओवर में 34 और शार्दुल को 4 ओवर में 26 रन देकर 1-1 सफलता नसीब हुई। थोड़ा अजीब यह रहा कि जिस शार्दुल ठाकुर को टीम इंडिया मुख्यतः गेंदबाजी के लिए टीम में चुनती है, उनसे केवल 4 ओवर करवाए गए। जबकि शार्दुल ने ही टीम को पहला ब्रेकथ्रू दिया। जवाब में जब भारतीय टीम का स्कोर 2.1 ओवर में 17 रन था, तब बारिश आ गई। बाद में DLS के तहत मिले लक्ष्य को भारत ने आसानी से हासिल कर लिया। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan