भारत को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे और तिलक 49 पर नाबाद थे, हार्दिक पंड्या ने छक्का लगा दिया। तिलक वर्मा को अपना अर्धशतक

भारत को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे और तिलक 49 पर नाबाद थे, हार्दिक पंड्या ने छक्का लगा दिया। तिलक वर्मा को अपना अर्धशतक पूरा करने का मौका नहीं मिल सका। हार्दिक पांड्या के इस बर्ताव की खासी आलोचना की जा रही है। ऐसा भी नहीं है कि गेंदें कम बची थीं। भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरा T-20 मैच 13 गेंद बाकी रहते जीत गया। 5 टी-20 मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज अभी भी 2-1 से आगे है। तीसरा मैच 18वें ओवर में खत्म हुआ। 17वें और 18वें ओवर में हार्दिक और तिलक के बीच बातचीत हुई। 17वें ओवर की शुरुआत में भारत को 24 गेंदों पर 12 रन की जरूरत थी। तिलक वर्मा ने पहली गेंद स्कूप शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन रन नहीं मिला। ऐसे में हार्दिक ने उनसे कहा कि मैच खत्म करना है। नॉटआउट वापस जाना है। ज्यादा जोखिम भरे शॉट खेलकर विकेट नहीं गंवाना है। 

तिलक ने इसके बाद कप्तान हार्दिक पंड्या के कहे अनुसार आराम से बल्लेबाजी करने की कोशिश की। दोनों के बीच 18वें ओवर की दूसरी गेंद के बाद भी बातचीत हुई। यहां से भारत को 17 गेंद पर 5 रन की जरूरत थी। तिलक 47 रन बनाकर खेल रहे थे। आदर्श परिस्थिति यही होती कि तिलक वर्मा छक्का जड़कर मैच खत्म कर देते। तिलक वर्मा ने हार्दिक से पूछा कि मारूं या एक रन लेकर आपको स्ट्राइक दूं। इस पर हार्दिक ने कहा तुम्हारी मर्जी। तुम जो भी करना चाहो, करो। इसके बाद अगली 3 गेंदों पर एक-एक रन बने। 17.4 ओवर के बाद भारत का स्कोर 158/3 था। हार्दिक ने अगली गेंद पर छक्का जमा दिया। भारत ने इसके साथ मैच जीत लिया और तिलक 49 रन के स्कोर पर नाबाद लौटे। यह तिलक का तीसरा मैच था। तिलक वर्मा लगातार दूसरा अर्धशतक बनाने का सुनहरा मौका चूक गए। 

कुछ ऐसी ही मिलती-जुलती घटना T-20 वर्ल्ड कप 2014 में भी घटी थी। विराट कोहली सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 43 गेंद पर 68 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। माहौल ऐसा था कि विराट ने अकेले ही टीम इंडिया को इस मुकाबले में जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया था। एम. एस. धोनी ने 19वें ओवर की अंतिम गेंद डिफेंड कर ली और विराट कोहली से विनिंग शॉट लगाने के लिए कहा। इसके बाद अंतिम ओवर में विराट कोहली ने चौका जड़कर मुकाबला खत्म कर दिया। कप्तान के इन छोटे-छोटे फैसलों का खिलाड़ियों पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। हार्दिक पांड्या के पास भी ऐसा ही मौका था, लेकिन वह चूक गए। तीसरे टी-20 में भारत ने वेस्टइंडीज के द्वारा दिया गया 160 का लक्ष्य 7 विकेट रहते हासिल कर लिया। इस जीत की खुशी समूचे हिंदुस्तान में है, लेकिन तिलक वर्मा का अर्धशतक ना पूरा कर पाना फैंस को दुखी कर रहा है। अपने विचार कमेंट सेक्शन में  कर बताइए। 🌻

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan