अगर भारत यह विश्वकप हार गया तो सबसे पहले गाज कोच राहुल द्रविङ पर गिरेगी

अगर भारत यह विश्वकप हार गया तो सबसे पहले गाज कोच राहुल द्रविङ पर गिरेगी फिर कप्तान रोहित शर्मा को कप्तानी से मुक्त कर दिया जा सकता है। 2019 विश्वकप में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था लेकिन कप्तान पद से उसके बाद ही विराट कोहली को हटाने की मुहिम शुरू हुई और अंततः कोहली ने कप्तानी छोङ दी थी। 

ऐसा भारत में ही क्यों होता है कि विश्वकप के तुरंत बाद कप्तान बदल जाते हैं लेकिन नतीजा शून्य ही रहता है। 2019 में भारत का जो टाप आर्डर का प्रदर्शन था वही चार साल बाद हूबहू देखने को मिला तो क्या इस बात से सहमत हो सकते हैं कि कप्तान,कोच बदलने से कोई विशेष परिवर्तन नही हुआ है। यह टीम भी विश्वकप नही जीत पाएगी ऐसा अभी तक तो लग रहा है। ऐसे में सवाल यह भी है कि जब भारत इस विश्वकप को नही जीत पाएगा फिर भावनाऐं आहत होंगी मीटिंग होगी तो फिर कप्तान और कोच बदले जा सकते हैं ऐसे में अगला कप्तान कौन होगा? 

अगर वर्तमान परिदृश्य को देखा जाए तो केएल राहुल इस समय बेहतरीन लय में दिख रहे हैं हां वह अलग बात है कि जब 325 प्लस रन चेज करना होगा तब उनकी टुकटुक बल्लेबाजी कैसे मैच जिता पाएगी यह सवाल का जवाब अभी भी निरूत्तर है लेकिन फिर भी वनडे में इस समय केएल राहुल से बेहतर कोई भी खिलाङी नही है जो कप्तान पद के लिए दावेदार है। 

आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में केएल राहुल की अपने शतक के लिए की गयी जीतोङ मेहनत पर राहुल के खुद के छक्के से ज्यादा हार्दिक के छक्के ने पानी फेरा था। दुनिया ने देखा कि हार्दिक कितने निःस्वार्थ खिलाङी हैं। वह शतक या अर्द्धशतक से ज्यादा टीम की जीत को तवज्जो देते हैं। हार्दिक को भी पता चल गया है कि वनडे में उनकी कप्तान बनने की राह मे सबसे बङा रोङा केएल राहुल ही है ऐसे में वह उनका शतक कैसे पूरा करने के लिए धीमा खेलते?

सवाल यह है कि केएल राहुल या हार्दिक में से कौन भारतीय टीम का अगला कप्तान हो सकता है? क्या कप्तान बनने की चाहत और व्यक्तिगत तमन्नाऐं और ख्वाहिशें इस विश्वकप को भारत से दूर कर देंगी? अभी तक तो केएल राहुल के रवैया से यही लगा कि उनका शतक भारत की जीत से ज्यादा महत्वपूर्ण था क्यों कि उन्होने खुद स्टेटमेंट दिया कि वह शतक के लिए प्लानिंग कर लिए थे और जब उनके द्वारा अनजाने मे विजयी छक्का लगा तो वह भारतीय टीम की जीत के जश्न से ज्यादा अपने शतक से वंचित हो जाने के गम को व्यक्त करते दिखे और पिच पर ही बैठ गये थे।
मतलब केएल राहुल तब भी अपने शतक के लिए खेल रहा था जब विराट अपने शतक के बेहद करीब थे और इसी लिए ही वह अचानक तेज गति से रन बनाना शुरू किया था। यह देख विराट भी तेज गति से रन बनाने के चक्कर में खराब शाट मारकर आउट हो गये थे।

खैर केएल राहुल हार्दिक के लिए कप्तान बनने की राह में रोङा जरूर बनते दिख रहे हैं। आपको क्या लगता है केएल राहुल ही रोहित शर्मा के बाद भारतीय टीम के अगले कप्तान होंगे या हार्दिक पांड्या को ही अगवा कप्तान बनाया जाएगा?
#indvsaus2023 #WorldCup23 #worldcup2023india #NZVsNED #worldcup #indvsauslive #WorldCupCricket #viratkohli #rohitsharma #worldcup2023 #klrahul #HardikPandya

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan