अगर गौतम गंभीर चीफ सेलेक्टर बने तो इन 4 खिलाड़ियों का करियर कर देंगे खत्म, लिस्ट में विराट कोहली का नाम हैं सबसे आगे

अगर गौतम गंभीर चीफ सेलेक्टर बने तो इन 4 खिलाड़ियों का करियर कर देंगे खत्म, लिस्ट में विराट कोहली का नाम हैं सबसे आगे

टीम इस समय दुनिया की सबसे मजबूत क्रिकेट टीम बनी हुई है। हाल ही में टीम ने एशिया कप 2023 का खिताब भी अपने नाम किया है और अब भारत की ही धरती पर होने वाले वर्ल्ड कप 2023 की तैयारी भी शुरू हो चुकी है।

जिसमें टीम इंडिया जीत का परचम ही लहराना चाहेगी। इस बात का क्लेरिफिकेशन गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने भी हाल ही में दिया है। गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने अपने बयान में बताया कि यदि भारत की यह टीम वर्ल्ड कप खेलती है, तो निश्चित रूप से जीतने की काफी हद तक संभावना रहेगी।

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के इस बयान के बाद से यह स्पष्ट हो गया है कि वह भारत की टीम में इसी तरह के खिलाड़ी चाहते हैं। लेकिन आज के आर्टिकल में हम आपको बताना चाहेंगे कि यदि गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता बनते हैं। तो वह किन खिलाड़ियों को भारतीय टीम में कभी भी नहीं देखना चाहेंगे। इसको लेकर लंबे समय से ही डिबेट चलती आ रही है, लेकिन आज उनमें से हम चार खिलाड़ियों के बारे में बात करने वाले हैं:-

04.) ईशान किशन

ईशान किशन (Ishan Kishan) भारतीय टीम के उभरते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। चाहे विकेट के पीछे हो या फिर क्रीज के ऊपर। वह बल्ले और अपनी खतरनाकक्रिकेटिंग स्केल से बहुत कमाल का प्रदर्शन करते हैं। हाल ही में हुए एशिया कप 2023 के दौरान भी उन्होंने अपनी फॉर्म से टीम इंडिया के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को मुरीद कर लिया। लेकिन इन सबके बावजूद भी यदि पूर्व कप्तान मुख्य चयनकर्ता बन जाते हैं, तो शायद किशन को टीम में शामिल नहीं करेंगे।

इसका एक प्रमुख कारण गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के चहिते विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल भी हो सकते हैं। केएल राहुल आईपीएल की टीम लखनऊ सुपरजाइंट्स के कप्तान हैं और इस फ्रेंचाइजी के गौतम गंभीर ग्लोबल मैंटोर भी हैं। दोनों के बीच ताल मेल बहुत ही अच्छा रहता है और दोनों एक दूसरे के गहरे दोस्त भी हैं। यही कारण है कि गौतम गंभीर केएल राहुल को ईशान किशन से पहले ही टीम इंडिया में डिजर्व करेंगे।

यदि ईशान किशन के प्रदर्शन की बात करें तो अपने 2 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैचों में उन्होंने 78 रन बनाए हैं। इसके अलावा 23 वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ईशान किशन के नाम 837 रन हैं। इस दौरान उनके नाम एक शतक और एक दोहरा शतक भी है। T20 अंतर्राष्ट्रीय की बात करें तो 29 मुकाबले में उन्होंने अभी तक 686 रन बनाए हैं। इसदौरान उनके नाम एक अर्धशतक भी है। ऑडीआई में उन्हें ज्यादा विकेट कीपिंग करने का मौका नहीं मिला, लेकिन विकेट के पीछे खड़े होकर उन्होंने 13 कैच लिए हैं और दो स्टंप्स भी किए हैं।

03.) शुभमन गिल

एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शुभमन गिल (Shubman Gill) का भी नाम इस लिस्ट में शामिल है। जी हां आपको यकीन करना मुश्किल होगा कि इतने फॉर्म में चल रहे हैं बल्लेबाज को भी गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) मुख्य चयनकर्ता बनने के बाद क्यों भारतीय टीम से ड्रॉप करेंगे। इसके पीछे भी एक गहरा कारण हो सकता है। वास्तव में तो उनका बैटिंग ऑर्डर ही इसका सबसे बड़ा कारण बन सकता है। बता दें कि शुभमन गिल जब से भारतीय टीम में शामिल हुए हैं।

तभी से ही वे ओपनिंग ही कर रहे हैं। बतौर सलामी बल्लेबाज उनका रिकार्ड काफी अच्छा रहा है। लेकिन इस बीच वह कई मैचों में बहुत खराब प्रदर्शन करते हुए भी दिखाई दिए हैं। इन्हीं सब को लेकर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) अक्सर चर्चा भी करते रहते हैंऔर शुभमन गिल के स्थान पर केएल राहुल या किसी अन्य बल्लेबाज को ट्राई करने की वह कई बार बात भी कह चुके हैं। ऐसे में यदि उन्हें मुख्य चयनकर्ता बनाआ जाता है, तो शायद वह शुभमन गिल को निश्चित रूप से भारतीय टीम से ड्रॉप रखेंगे।

शुभमन गिल के क्रिकेट करियर की बात करें तो 18 टेस्ट मैचों में उन्होंने 966 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से दो शानदार शतक और चार अर्धशतक भी लगे हैं। वहीं 11 टी20 मुकाबलों में उन्होंने अभी तक केवल 304 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके नाम एक शतक और एक अर्ध शतक भी है। इसके अलावा अपने 33 वनडे मैचों में शुभमन गिल ने 1739 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से पांच शतक, एक दोहरा शतक और 8 अर्धशतक भी देखने को मिला है।

02.) मोहम्मद सिराज

एशिया कप 2023 के फाइनल मैच में विकेटों का तूफान खड़ा करने वाले मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) का नाम भी इस लिस्ट में ऊपरी क्रम पर है। गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने एशिया कप के फाइनल केबाद मोहम्मद सिराज की खूब तारीफ़ें भी की। लेकिन जब कभी भी उन्हें भारतीय टीम का मुख्य चयनकर्ता बनने का मौका मिला। तब वह शायद मोहम्मद सिराज को टीम इंडिया से ड्रॉप ही करेंगे। इसके पीछे का बड़ा कारण यह भी हो सकता है।

जब लखनऊ सुपरजाइंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच मुकाबला खेला गया था, तब मोहम्मद सिराज ने भी अपनी कुछ हरकतों से गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को निराश किया था। ऐसे में पूर्व कप्तान उन्हें उनके व्यवहार के कारण शायद भारतीय टीम से ड्रॉप कर सकते हैं। कुल 21 टेस्ट मैचों में सिराज के नाम 59 विकेट हैं। वहीं 29 वनडे मुकाबले में उनके नाम 53 विकेट। 8 T20 मैचों में मोहम्मद सिराज ने 11 विकेट चटकाए हैं।

01.) विराट कोहली

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) यदि भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता बनते हैं, तो वह सबसे पहले विराट कोहली (Virat Kohli) को ही टीम इंडिया से ड्रॉप करेंगे। इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों की दुश्मनी के बारे में पूरी दुनिया भली भांति जानती है और आईपीएल 2014 सेशुरू हुई यह लड़ाई अब तक कभी खत्म नहीं हो सकी है। आईपीएल के हर सीजन में जब-जब दोनों खिलाड़ी आमने-सामने होते हैं, तब-तब यही लगता है कि कब दोनों के बीच किस तरीके की कहा-सुनी हो जाए।

वहीं आईपीएल 2023 के दौरान तो हद ही पर हो गई, जब दोनों क्रिकेटरों ने अपना आपा खो दिया और सरेआम लाइव मैच में एक दूसरे को गाली-गलौज करने लगे थे। इन्हीं सब कारणों से गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) उन्हें जरूर ड्राप करना चाहेंगे, लेकिन उनका क्रिकेट प्रदर्शन किसी से छिपा हुआ नहीं है। विराट कोहली ने अभी तक 101 टेस्ट मैच खेले हैं, इस दौरान उनके उन्होंने टीम इंडिया के लिए 8676 रन बनाएं। वहीं 280 वनडे मुकाबले में उनके नाम 13027 रन हैं। इसके साथ ही 115 टी20 मैचों में उन्होंने 48 रन भी बना रखें हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके नाम कुल 77 शतक भी हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan