कप्तान रोहित शर्मा ने साफ किया है कि ODI वर्ल्ड कप को देखते हुए उन्हें और विराट को भारतीय T-20 टीम से बाहर रखा गया है।

कप्तान रोहित शर्मा ने साफ किया है कि ODI वर्ल्ड कप को देखते हुए उन्हें और विराट को भारतीय T-20 टीम से बाहर रखा गया है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली 2022 विश्व कप के बाद से मेन इन ब्लू टी-20 टीम से बाहर हैं। दोनों सीनियर बल्लेबाजों को हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी 2 ODI मैचों के दौरान भी भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया था। इसके बाद उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाली 5 मुकाबले की T-20 सीरीज में भी नहीं चुना गया था। हाल ही में स्पेन की मशहूर फुटबॉल लीग ला लिगा के ब्रांड एंबेसडर चुने जाने के दौरान मीडिया के साथ हुई बातचीत में रोहित शर्मा ने स्पष्ट किया है कि उन्हें और विराट को वेस्टइंडीज के लिए भारतीय टीम की T-20 स्क्वाड में क्यों नहीं चुना गया। 

रोहित शर्मा ने कहा, पिछले साल भी हमने यही किया था - टी20 वर्ल्ड कप था, इसलिए हमने वनडे क्रिकेट नहीं खेला। अब भी हम वही कर रहे हैं, वनडे वर्ल्ड कप है इसलिए हम टी-20 नहीं खेल रहे हैं। आप सब कुछ खेलकर विश्व कप के लिए तैयार नहीं रह सकते। हमने 2 साल पहले यह निर्णय लिया था। रवींद्र जडेजा भी टी-20 नहीं खेल रहे हैं, आपने उनके बारे में नहीं पूछा? मैं खुद पर और विराट पर आपके फोकस के बारे में समझता हूं। लेकिन जडेजा भी नहीं खेल रहे हैं। मैं, विराट और जडेजा खुद को वनडे वर्ल्ड कप के लिए पूरी तरह तैयार कर रहे हैं। हम नहीं चाहते कि इस बीच किसी किस्म की चोट का सामना करना पड़े। यह वर्ल्ड कप हमारे लिहाज से बेहद जरूरी है। वर्ल्ड कप के बाद इंटरनेशनल T-20 क्रिकेट को लेकर चीजें साफ हो जाएंगी।

रोहित शर्मा ने स्पष्ट किया कि T-20 वर्ल्ड कप के पहले हमने वनडे क्रिकेट खेलना छोड़ दिया था। हालांकि हकीकत यही है कि इस निर्णय का भारतीय टीम को T-20 वर्ल्ड कप,2022 में कोई लाभ नहीं हुआ था और टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट की करारी शिकस्त के साथ प्रतियोगिता से बाहर हो गई थी। सौरव गांगुली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने भी इस रणनीति पर सवाल खड़े किए हैं। वह चाहते हैं कि विराट कोहली और रोहित शर्मा लगातार T-20 क्रिकेट भी खेलें। दोनों दिग्गज जितने वक्त तक मैदान पर रहेंगे, विश्व कप की उतनी बेहतर तैयारी कर पाएंगे। सौरव गांगुली के अलावा कपिलदेव भी इस रणनीति से बेहद निराश नजर आ रहे हैं। T-20 क्रिकेट तो छोड़िए, विराट कोहली को वनडे क्रिकेट खेले भी 5 महीने से ज्यादा हो गए। ऐसे में विराट 76 इंटरनेशनल शतकों के आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं।

विराट कोहली के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अंतिम वनडे में 54 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद से विराट कोहली टीम इंडिया के लिए ODI क्रिकेट से दूर ही रहे हैं। अब यह इंतजार 5 महीनों से ज्यादा हो गया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ जब उन्हें वनडे टीम में चुना गया था, तो लगा था कि इस बार कम से कम 3 मुकाबलों में विराट को लगातार अवसर मिलेगा। पर यहां भी अंतिम दोनों मुकाबलों की प्लेइंग XI से विराट को बाहर रखा गया। जबकि पहले मैच में विराट कोहली की बैटिंग ही नहीं आई। रोहित शर्मा अंतिम वनडे में जरूर 7वें नंबर पर खेलने उतरे थे, पर अंतिम दोनों ODI मैचों से वह भी बाहर रहे। कपिल देव इस रवैये से खासे नाराज नजर आ रहे हैं। उनका कहना है कि वर्ल्ड कप में विराट कोहली टीम इंडिया के सबसे प्रमुख बल्लेबाज होंगे। ऐसे में वर्ल्ड कप वाले साल में अगर विराट 163 दिनों तक ODI फॉर्मेट का एक भी मैच नहीं खेलेंगे, तो वह भरपूर तैयारी नहीं कर सकेंगे। Lekhanbaji को कमेंट सेक्शन में मेंशन करते हुए बताइए कि क्या विराट और रोहित को लगातार वनडे और टी-20 खेलने चाहिए।

उम्मीद है कि चयनकर्ताओं को जल्द समझ आएगा 
विराट-रोहित को हर फॉर्मेट की टीम में लिया जाएगा ❤️

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan