IND vs IRE: 17 साल, 10 कप्तान, भारतीय क्रिकेट में जो अब तक कोई नहीं कर सका, बुमराह करने वाले हैं वो कमाल

IND vs IRE: 17 साल, 10 कप्तान, भारतीय क्रिकेट में जो अब तक कोई नहीं कर सका, बुमराह करने वाले हैं वो कमाल!

बुमराह भारतीय टी20 टीम की कप्तानी करने वाले भारत के 11वें कप्तान हैं. पिछले 17 सालों में वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या और केएल राहुल टी20 टीम की कप्तानी कर चुके हैं.

उन सभी ने भारत को कई बड़ी और ऐतिहासिक जीत दिलाई, मगर बुमराह के पास कुछ ऐसा करने का मौका है, जो भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कोई टी20 टीम कप्तान इससे पहले नहीं कर पाया. बुमराह जब आयरलैंड के खिलाफ रविवार को दूसरे टी20 मैच के लिए मैदान पर उतरेंगे तो उनकी नजर वो कमाल करने की होगी, जो आज तक कोई भारतीय कप्तान नहीं कर पाया.

बुमराह आयरलैंड के खिलाफ 3 टी20 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं. सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे हैं. अब दूसरे मैच में टीम की कोशिश बढ़त को डबल करके सीरीज पर भी कब्जा जमाने की होगी. टीम इंडिया अगर ऐसा करने में कामयाब हो जाती है तो बुमराह भारतीय क्रिकेट इतिहास में बतौर कप्तान टी20 सीरीज जीतने वाले पहले गेंदबाज बन जाएंगे. उनसे पहले जिन 10 कप्तानों ने सीरीज जीती, वो सभी बल्लेबाज थे. चोट से करीब 11 महीने बाद मैदान पर वापसी करने वाले बुमराह ने पहले मैच में कमाल का प्रदर्शन किया था. वो अपनी पुरानी लय में भी लौटते हुए नजर आए.उन्होंने तो एक ही ओवर में 2 विकेट ले लिए थे.

अब बल्लेबाजों पर नजर

पहले मैच में हर किसी की नजर बुमराह की फिटनेस पर ही थी, मगर सीरीज के दूसरे मुकाबले में अब नजरें बुमराह के साथ-साथ उन बल्लेबाजों पर भी होगी, जिन्हें टीम इंडिया का फ्यूचर माना जा रहा है. पिछले मैच में रिंकू सिंह और प्रसिद्ध कृष्णा ने डेब्यू किया था. प्रसिद्ध को तो अपनी काबिलियत दिखाने का मौका मिल गया, मगर रिंकू को नहीं मिल पाया. दरअसल बारिश की वजह से टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर को बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला. पहले टी20 में आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 139 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने 6.5 ओवर में 2 विकेट पर 47 रन बना लिए थे, मगर फिर बारिश ने आगे का खेल ही नहीं होने दिया और डकवर्थ लुइस के आधार पर भारत ने 2 रन से मुकाबला जीत लिया.

पिछली गलती से तिलक को सबक

अब दूसरे मैच में बुमराह के साथ-साथ शिवम दुबे, ऋतुराज गायकवाड और रिंकू जैसे बल्लेबाजों पर भी नजर होगी. पहले मुकाबले में यशस्वी जायसवाल और गायकवाड़ ने मिलकर अच्छी शुरुआत दिलाई थी, मगर जायसवाल 24 रन पर आउट हो गए. ऐसे में जायसवाल की कोशिश दूसरे मुकाबले में बड़ी पारी खेलने की होगी. वेस्टइंडीज दौरे पर इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले तिलक आयरलैंड के खिलाफ पहले मैच में गोल्डन डक आउट हुए. इस समय उनकी बल्लेबजी की भी खूब चर्चा है. ऐसे में वो पिछली गलतियों से बचना चाहेंगे.

टीम इंडिया से दूर रहकर बुमराह ने क्या बदला?

कम हो रहे सैमसन के मौके

इनके अलावा संजू सैमसन के लिए दूसरा टी20 किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा, जो अभी तक एक भी मौका नहीं भुना पाए. वेस्टइंडीज दौरे पर हाथ आए हर मौके को उन्होंने अपनी खराब बल्लेबाजी से बर्बाद किया. हालांकि पिछले मैच में उन्हें क्रीज पर वक्त बिताने का ज्यादा मौका नहीं मिल पाया था. वो एक रन पर नॉटआउट रहे थे. सैमसन भी इस बात को बखूबी जानते हैं कि उनकी खराब फॉर्म उनके मौकों को कम कर रही है. ऐसे में बिना देर किए उन्हें अपना क्लास दिखाना होगा. पहले मैच में भारतीय गेंदबाजों की धार को तो हर किसी ने देख लिया. अब दूसरे मैच में बल्लेबाजों की बारी होगी.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan