4 के चक्कर में उलझी टीम इंडिया, रोहित के एक बयान से फंसा पेंच, वर्ल्ड कप की टीम में होने वाला है उलटफेर?

4 के चक्कर में उलझी टीम इंडिया, रोहित के एक बयान से फंसा पेंच, वर्ल्ड कप की टीम में होने वाला है उलटफेर?

भारतीय़ क्रिकेट में 1 महीने के भीतर 2 खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सबको मुरीद बना लिया है. दोनों को ही भविष्य का सितारा माना जा रहा. एक ने धमाकेदार टेस्ट डेब्यू किया तो दूसरा टी20 में चमका.

अब तक तो आप समझ गए होंगे कि हम यशस्वी जायसवाल और तिलक वर्मा की बात कर रहे. दोनों ने ही शुरुआती मुकाबलों में ही अपने लंबी रेस का घोड़ा होने के सबूत दे दिए हैं. यशस्वी की बात फिर कभी आज तिलक वर्मा की चर्चा करते हैं. तिलक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में डेब्यू किया और पहले तीन मुकाबलों में ही बैटिंग के हर रंग दिखाए.

जरूरत पड़ने पर समझदारी से खेले, मौका पड़ने पर आक्रामक तेवर भी दिखाए और अपने विकेट की कीमत लगाकर खेले. इसी वजह से एक-दो नहीं, कई दिग्गज और पूर्व क्रिकेटर तिलक वर्मा को वर्ल्ड कप में मौका देने की वकालत कर रहे. इसमें आर अश्विन, वसीम जाफर और पूर्व चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद शामिल हैं. खेल को लेकर इन तीनों की समझ बड़ी गहरी है. इन सभी का मानना है कि तिलक वर्मा को वनडे क्रिकेट में 4 नंबर की जगह दी जानी चाहिए. सभी ये बात वनडे विश्व कप को लेकर कही है. यानी तिलक वर्मा अगर वर्ल्ड कप की टीम में नजर आ जाएं तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए.

नंबर के चक्कर में उलझी टीम इंडिया

टीम इंडिया पिछले कई सालों से 4 नंबर के फेर में उलझी हुई है. वनडे फॉर्मेट में नंबर-4 पर कौन बैटिंग करेगा? इस सवाल का जवाब अब तक नहीं मिल पाया है. 2019 के वनडे वर्ल्ड कप से 4 साल हो गए है और टीम इंडिया के सामने नंबर-4 का सवाल जस का तस बना हुआ है. इन चार सालों में भी टीम इंडिया इस नंबर पर बैटिंग करने वाले स्थायी बैटर को नहीं ढूंढ पाई. श्रेयस अय्यर ने जरूर 4 नंबर पर उम्मीदें जगाई थी. उनका औसत भी वनडे में 4 नंबर पर बैटिंग करते हुए 45 से ऊपर का है. लेकिन वो चोटिल हो गए. अय्यर पिछले कई महीनों से मैदान से दूर हैं. उनकी वापसी कब होगी? एशिया कप में लौटेंगे या नहीं? वर्ल्ड कप खेलेंगे या नहीं, इस पर पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता. यानी एक बार फिर टीम इंडिया 4 के फेर में उलझकर रह गई है.

‘टीम में किसी का सेलेक्शन फिक्स नहीं’
रोहित शर्मा भी साफ कर चुके हैं कि टीम में किसी के सेलेक्शन की गारंटी नहीं है. यानी श्रेयस अय्यर की जगह भी फिक्स नहीं है. वो बिना मैच फिटनेस हासिल किए टीम में नहीं लौट पाएंगे. इसके बाद फॉर्म भी बड़ी चुनौती होगी. ऐसे में अगर अय्यर वक्त रहते विश्व कप के लिए तैयार नहीं हो पाते हैं तो फिर तिलक वर्मा चार नंबर के लिए अच्छे विकल्प हैं. बता दें कि श्रेयस अय्यर की गैरहाजिरी में संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव से लेकर कई और बल्लेबाजों को चार नंबर पर आजमाया गया है लेकिन कोई भी अपनी जगह पुख्ता नहीं कर पाया है.

तिलक वर्मा 4 नंबर पर क्यों?

अब ये सवाल जरूर उठेगा कि तिलक वर्मा ही क्यों? तो इसका जवाब है वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले तीन मैच में तिलक द्वारा खेली गई पारियां. तिलक ने वेस्टइंडीज दौरे से ही इंटरनेशनल डेब्य किया है. उन्होंने पहले टी20 में 39, दूसरे में 51 और तीसरे मैच में 49 रन की नाबाद पारी खेली थी. तीनों ही मौकों पर तिलक ने अहम मौके पर रन बनाए, जब टीम को इसकी जरूरत थी और ज्यादातर बल्लेबाज नाकाम रहे थे.

‘जडेजा भी तो…’ विराट कोहली के टी20 नहीं खेलने पर हुआ सवाल तो भड़के रोहित, जवाब से की बोलती बंद

तिलक काफी टैलेंटेड हैं: रोहित

तिलक वर्मा आईपीएल में रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हैं. रोहित उनका खेल और काबिलियत अच्छे से जानते हैं. रोहित कह भी चुके हैं तिलक से काफी उम्मीदें हैं. उन्हें मैं दो साल से देख रहा हूं. उनमें प्रदर्शन की भूख है और ये सबसे बड़ी खासियत है. मैं वर्ल्ड कप को लेकर तो कुछ नहीं कह सकता लेकिन तिलकटैलेंटेड में इसमें कोई शक नहीं. यानी रोहित की नजर इस बाएं हाथ के बैटर पर है. अब अगर किस्मत का साथ मिला तो शायद सबको पीछे छोड़ते हुए तिलक विश्व कप का टिकट कटा लेंगे.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan