रोहित शर्मा ने कहा है कि मैंने कभी वनडे वर्ल्ड कप नहीं जीता और 2023 ODI वर्ल्ड कप जीतना मेरा सपना है। सचिन ने 2003 वर्ल्ड कप में

रोहित शर्मा ने कहा है कि मैंने कभी वनडे वर्ल्ड कप नहीं जीता और 2023 ODI वर्ल्ड कप जीतना मेरा सपना है। सचिन ने 2003 वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे। मैथ्यू हेडन के नाम 2007 वर्ल्ड कप में 659 रन थे। इसके बाद सिंगल वर्ल्ड कप एडिशन में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा का नाम आता है। हिटमैन ने 2019 वर्ल्ड कप में 5 शतकों के साथ 648 रन बनाए थे। सचिन और हेडन ने सर्वाधिक रन बनाने के दौरान टूर्नामेंट का फाइनल खेला था। रोहित शर्मा के समय भारतीय टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से ही बाहर हो गई थी। हिटमैन ने लीग स्टेज में ही बल्ले से तूफान उठा दिया था। रोहित ने अपने बयान में कहा है कि वर्ल्ड कप की ट्रॉफी प्लेट में नहीं आती और इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। 2011 से लेकर अब तक हम वर्ल्ड कप जीतने के सपने को साकार करने के लिए मेहनत कर रहे हैं। पिछले दो वर्ल्ड कप में हमें जरूर सफलता नहीं मिली, लेकिन हमने मेहनत में कहीं कोई कमी नहीं छोड़ी है। इस दौरान रोहित शर्मा 2011 वनडे वर्ल्ड कप में अपना चयन ना होने पर भावुक भी हो गए। 

रोहित ने कहा कि मैं 12 साल पहले टीम इंडिया की जीत से खुश था। मुझे फीलिंग आ रही थी कि हम वर्ल्ड कप उठा सकते हैं। पर चूंकि मैं भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बन सका था, इसलिए मैंने स्टेडियम जाकर मैच नहीं देखने का निर्णय लिया। पहले मैंने घर पर भी मैच ना देखने का फैसला किया था, पर बाद में जब भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया, तो मैंने क्वार्टरफाइनल से हर मैच देखा था। जिस खिलाड़ी का चयन एक वक्त वर्ल्ड कप के लिए ना हुआ हो, वह खिलाड़ी वर्ल्ड कप में हिंदुस्तान को लीड करने जा रहा है। रोहित ने कहा कि मैं अपनी भूमिका अच्छी तरीके से समझता हूं। चर्चा के दौरान रोहित शर्मा नंबर 4 पर भारतीय बल्लेबाजों की विफलता से खासे निराश नजर आए। हिटमैन ने स्वीकार किया कि युवराज सिंह के बाद से इस पोजिशन पर कोई बल्लेबाज लंबे अरसे तक अपना प्रभाव नहीं छोड़ सका है। युवराज ने 304 वनडे मुकाबले में 36.55 की एवरेज से 8701 रन बनाए थे। इस दौरान युवी के बल्ले से 14 शतक और 52 अर्धशतक आए थे। युवराज सिंह की बल्लेबाजी की बदौलत ही भारत 2011 में विश्व कप जीता था।

श्रेयस अय्यर ने जरूर 22 वनडे मुकाबलों में 43.35 की औसत से नंबर 4 पर 2 शतक और 5 अर्धशतकों के साथ 822 रन बनाए, फिर चोट का शिकार बन गए। रोहित ने कहा कि हम वर्ल्ड कप से पहले इस पोजिशन पर क्वालिटी बैट्समैन ढूंढ लेंगे। सूर्यकुमार यादव शानदार विकल्प हैं, लेकिन उन्हें वनडे में अपना प्रदर्शन बेहतर करना होगा। हिटमैन ने कहा कि वह बतौर कप्तान खिलाड़ियों की चोट से काफी डरते हैं। इससे टीम का बैलेंस खराब होता है। रोहित ने 2023 वनडे विश्व कप की तैयारियों को लेकर बात करते हुए कहा- आप जानते हैं हम फिर से घर में टूर्नामेंट खेलेंगे। इसलिए उम्मीद है कि हम चीजों को बदल सकते हैं, लेकिन अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। आप एक या दो दिन में विश्व कप नहीं जीत सकते। आपको पूरे एक-डेढ़ महीने तक अच्छा खेलना होगा और हर विभाग में कंसिस्टेंट रहना होगा। इसलिए हम अपनी तरफ से हर तरह की कोशिश कर रहे हैं, ताकि विश्व कप के लिए पूरी तरह से तैयार रह सकें। हिटमैन ने कहा कि मुंबई इंडियंस के साथ 5 दफे IPL जीतने से मुझे गेम समझने में मदद मिली।

रोहित वर्ल्ड कप के सिंगल एडिशन में 600 से अधिक रन बनाने वाले तेंडुलकर के बाद भारत के दूसरे खिलाड़ी हैं। मुंबई की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले रोहित ने 2019 के वर्ल्ड कप में 648 रन बनाए थे। वह उस वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। रोहित ने श्रीलंका के अलावा साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान, इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ सेंचुरी जड़ी था। हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में वह बड़ी पारी नहीं खेल सके थे और भारत को हार का मुंह देखना पड़ा था। रोहित ने कहा है कि वह 2019 वर्ल्ड कप का प्रदर्शन दोहराने की भरपूर कोशिश करेंगे। अगर रोहित शर्मा के वनडे करियर की बात करें, तो उन्होंने 244 मुकाबलों की 237 पारियों में 48.69 की एवरेज से 9837 रन बनाए हैं। इस दौरान हिटमैन के बल्ले से 30 शतक और 48 अर्धशतक आए हैं। रोहित ने वनडे क्रिकेट में 902 चौके और 275 छक्के लगाए हैं। उम्मीद है कि वनडे क्रिकेट के सबसे विस्फोटक सलामी बल्लेबाजों में शुमार रोहित शर्मा का बल्ला आने वाले वर्ल्ड कप में जरूर बोलेगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan