नेट बॉलर से मैच विनर तक का सफर। भारत के लिए 2015 ODI वर्ल्ड कप खेल चुके मोहित शर्मा ने सिर्फ 14 गेंद डालते हुए #mohit_sharma #dhoni #csk

नेट बॉलर से मैच विनर तक का सफर। भारत के लिए 2015 ODI वर्ल्ड कप खेल चुके मोहित शर्मा ने सिर्फ 14 गेंद डालते हुए 10 रन देकर 5 विकेट चटकाए और गुजरात टाइटंस को लगातार दूसरे साल IPL फाइनल में पहुंचा दिया। मोहित शर्मा ने क्वालीफायर 2 में 234 का बड़ा लक्ष्य चेज कर रही MI की कमर तोड़ दी। इस गेंदबाज ने गुजरात टाइटंस के लिए IPL 2023 में डेब्यू किया था। मोहित पिछले साल गुजरात के साथ बतौर नेट बॉलर जुड़े थे, लेकिन इस साल हार्दिक पंड्या ने उन्हें प्लेइंग XI में मौका दे दिया। गुजरात टाइटंस मोहित की चौथी IPL टीम है। मोहित ने 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स के लिए जीवन में पहली दफा IPL खेला था। मोहित अंतिम बार 2020 में आईपीएल खेले थे। इसके बाद से 3 साल वह लीग से दूर थे। मोहित के लिए गुजरात टाइटंस तक का ये सफर आसान नहीं रहा। उन्हें नाकामी का उलाहना देकर आलोचकों ने काफी कुछ कहा।

मोहित के लिए 13 अप्रैल,2023 का दिन खास था। उन्होंने 10 साल पहले 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए इसी तारीख को अपना IPL डेब्यू किया था और IPL 2023 में भी इसी दिन पहली दफा मैदान में उतरे। मोहित ने पिछला IPL मैच 20 सितंबर, 2020 को दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेला था। इसके बाद से ही उन्हें आईपीएल में कोई मौका नहीं मिला। 34 साल के मोहित कप्तान हार्दिक के भरोसे पर खरे उतरे और 3 साल बाद अपने कमबैक मैच में कमाल की गेंदबाजी की थी। मोहित ने 4 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट लिए। उन्होंने IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी सैम करेन को आउट किया। सैम को पंजाब किंग्स ने 18.5 करोड़ में खरीदा था। प्लेऑफ में चेन्नई के खिलाफ 15 रन से क्वालीफायर वन हारने के बाद गुजरात पर भारी दबाव था। गेंदबाजों पर मुंबई के आक्रामक बैटिंग ऑर्डर को रोकने की जिम्मेदारी थी। 

टॉस हारकर पहले खेलते हुए GT ने शुभ्मन गिल के ताबड़तोड़ 129 रनों की बदौलत 3 विकेट के नुकसान पर स्कोरबोर्ड पर 233 रन लगा दिया। जवाब में मोहम्मद शमी ने मुंबई के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। पर MI का सबसे बड़ा मैच विनर सूर्यकुमार यादव अब तक बीच मैदान था। सूर्या के विकेट की अहमियत इसी बात से समझी जा सकती है कि शुभमन गिल पवेलियन में बैठकर सूर्या के हर बड़े शॉट के बाद बेहद निराश नजर आ रहे थे। अगर एक सूर्या अंतिम तक मैदान पर रह जाता, तो तय था कि गुजरात के जबड़े से जीत छीन लाता। 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर सूर्या के हाथों मिडविकेट के ऊपर से गगनचुंबी छक्का खाने के बाद मोहित ने तीसरी गेंद स्टंप्स पर फुलर लेंथ की डाली। रैंप शॉट खेलने के प्रयास में सूर्या के पैड्स से लगकर बॉल लेग स्टंप पर जा टकराई। मोहित शर्मा को मालूम था कि आगे की गेंद पर सूर्या टूटकर पड़ते हैं। फिर भी उन्होंने कलेजा दिखाते हुए जोखिम लिया और अपनी टीम को सबसे बड़ा विकेट दिला दिया।

इसी ओवर की पांचवीं धीमी गेंद को विष्णु विनोद कवर्स पर खड़े हार्दिक पंड्या के हाथ 7 गेंद पर 5 रन बनाकर चिप शॉट खेलकर चलते बने। MI का स्कोर 156 पर 6 आउट हो गया। 17वें ओवर की पहली धीमी गेंद पर मोहित शर्मा ने क्रिस जॉर्डन को भी 2 के व्यक्तिगत स्कोर पर लॉन्गऑफ के हाथ फंसा लिया। MI को 161 पर आठवां झटका लगा। मोहित शर्मा ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद धीमी गति के साथ फुलर लेंथ की डाली। पीयूष चावला गेंदबाज के सर के ऊपर से बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में बगैर खाता खोले डेविड मिलर को कैच दे बैठे। यह 162 के स्कोर पर मुंबई को लगने वाला नवां झटका था। मोहित शर्मा ने कुमार कार्तिकेय को 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर लॉन्गऑन के हाथों कैच करवाकर मुंबई की पारी को खत्म कर दिया। मोहित शर्मा द्वारा सूर्यकुमार यादव को आउट किए जाने की अहमियत का पता इसी से चलता है कि उनके जाने के बाद अगली 23 गेंद पर मुंबई के बाकी बचे 5 बल्लेबाज सिर्फ 16 रन जोड़कर चलते बने। किसी के पास मोहित की लाजवाब गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं था।

मोहित ने गुजरात टाइटंस के लिए अपने डेब्यू को लेकर कहा, मैं डेब्यू को लेकर उत्साहित था। लेकिन, कई सालों बाद आईपीएल में हो रही वापसी को लेकर नर्वस भी था। पिछले साल मैंने बैक सर्जरी से उबरने के बाद घरेलू क्रिकेट खेला था। कम ही लोगों को ये पता था कि मैंने घरेलू क्रिकेट खेला है। मुझे आशु पा (आशीष नेहरा) का फोन कॉल आया था। उन्होंने मुझसे गुजरात टाइटंस के साथ IPL 2022 में नेट बॉलर के रूप में जुड़ने के कहा था। मैंने भी सोचा कि घर बैठकर क्या करूंगा। इसी बहाने अपने जीवन में छाए अंधेरे से थोड़ा बाहर निकलूंगा। कोशिश करूंगा और अगर ऊपर वाले का साथ रहा, तो शायद कमबैक भी कर जाऊंगा। मोहित शर्मा की जगह अगर कोई और गेंदबाज होता, तो IPL का पर्पल कैप हासिल करने के बाद बतौर नेट बॉलर कतई किसी टीम से नहीं जुड़ता। पर मोहित ने अपनी ईगो को साइड में रहते हुए मेहनत किया और इतिहास बना दिया। 

मोहित ने कहा कि नेट गेंदबाज बनना किसी भी लिहाज से खराब नहीं है। इससे आप कॉम्पिटिटिव क्रिकेट में बने रहते हैं। आपको अच्छे बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी करने का मौका मिलता है। आप गेंदबाज के तौर पर और निखरते हैं और गुजरात टाइटंस में माहौल काफी अच्छा है। यहां नेट बॉलर और बाकी गेंदबाजों के बीच किसी तरह का अंतर है। हर गेंदबाज सेम ड्रिल से ही गुजरता है और नेट बॉलर के साथ ही टीम के सदस्य जैसा ही व्यवहार होता है। एक वक्त जिस मोहित शर्मा को अपनी गेंदबाजी के लिए क्रिकेट की दुनिया का चमकता सितारा कहा जाता था, बुरे वक्त में उसे किसी ने सहारा नहीं दिया। इस खिलाड़ी ने कठिन मेहनत के दम पर अंधेरों से उजालों का सफर तय किया। IPL 2014 में 23 विकेट के साथ पर्पल कैप जीतने वाले मोहित शर्मा IPL 2023 में 24 विकेट चटका चुके हैं। 50 लाख की बेस प्राइस में बिकने वाले मोहित इस सीजन 2 बार 4 विकेट और एक दफा 5 विकेट हासिल कर फिर एक बार दुनिया की नजर में आ चुके हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan