#Agniveer : अब अग्निवीर बनने के लिए पहले पास करनी होगी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा, आवेदन शुल्क 250 रुपये

परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 फरवरी से 11 मार्च तक लिए जाएंगे परीक्षा 12 अप्रैल को होगी। जिन उम्मीदवारों ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा दी है, और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं वे भी आवेदन कर सकेंगे। नियमों में बदलाव के बाद अब भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में होगी।
सांकेतिक तस्वीर

Follow UsFollow on Google News

विस्तार
सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव करते हुए सेना से जुड़ना चाह रहे युवाओं के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन-सीईई) करवाने की घोषणा की है। यह परीक्षा पास करने के बाद ही अभ्यर्थी का फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल टेस्ट होगा।



परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 फरवरी से 11 मार्च तक लिए जाएंगे परीक्षा 12 अप्रैल को होगी। जिन उम्मीदवारों ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा दी है, और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं वे भी आवेदन कर सकेंगे। नियमों में बदलाव के बाद अब भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में होगी। पहले चरण में सभी अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित केंद्रों पर सीईई होगी। इसमें पास होने पर दूसरे चरण में फिटनेस टेस्ट लिया जाएगा और फिर मेडिकल टेस्ट होगा। सेना द्वारा घोषित प्रक्रिया के अनुसार सीईई का आयोजन ऑनलाइन होगा। 


इसका नोटिफिकेशन फरवरी के मध्य में जारी हो सकता है। पहले सीईई का आयोजन अप्रैल में 200 स्थानों पर होगा। इसके लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार यह बदलाव चयन के दौरान अभ्यर्थी के बौद्धिक पहलू पर ज्यादा ध्यान देने में मदद करेगा। साथ ही देश में बड़े स्तर पर युवाओं को परीक्षा में शामिल होने का भी मौका मिलेगा।

आवेदन शुल्क 250 रुपये
ऑनलाइन आवेदन के लिए 250 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार को अपना नाम वेबसाइट www.joinarmy.nic.in पंजीकृत करवाना अनिवार्य है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 11 मार्च के बाद बंद कर दी जाएगी। अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर लिपिक व स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेडमैन दसवीं पास व अग्निवीर ट्रेडसमैन आठवीं पास के पद सभी आर्म्ड फोर्स के लिए हैं, जिन उम्मीदवारों ने न्यूनतम शैक्षणिक व आयु सीमा की योग्यता पूरी कर रखी है, वे इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan