एक कहानी सुनेंगे ???क्रिकेट की चमक-दमक के पीछे एक इंसान के टूटकर बिखर जाने और बाद में फिर से खड़े

एक कहानी सुनेंगे ???
क्रिकेट की चमक-दमक के पीछे एक इंसान के टूटकर बिखर जाने और बाद में फिर से खड़े होकर इस दुनिया की नज़र से नज़र मिलाने की कहानी है 

यह अफ़घानिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच जोनेथन ट्रोट है 
हमारी कहानी इनके इर्द-गिर्द घुमती है !!

तो कहानी यह है बंधु कि साल था 2013-14…इंग्लैंड क्रिकेट टीम को बहुचर्चित ashes श्रृंखला खेलने के लिये आस्ट्रेलिया का दौरा करना था ……दूसरी तरफ़ मेज़बान आस्ट्रेलिया बॉडीलाईन-2 करने के लिये बेसब्री से तैयार था !!

उस वक्त के औस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने औस्ट्रेलियाई क्रिकेट बॉर्ड से दरखास्त करी थी कि मुझे अपनी तेज गेंदबाज़ी आक्रमण के बलबूते अंग्रेज बल्लेबाज़ी को तहस नहस कर देना है ….इसलिये मुझे पूरी श्रृंखला में पीच तेज तर्रार और उछाल से भरी पिच चाहिये !! यह बात उस दौर की है जब विशेषकर इसी श्रृंखला के लिये तेज गेंदबाज़ जोनसन ने अपनी upper body में स्ट्रेंथ भरकर 150 kmph की गति हासिल कर ली थी !!

क्लार्क का जोनसन को सीधा संदेश था कि इन पिचों पर इंग्लिश बल्लेबाज़ों को ना केवल आऊट करना है , बल्कि गेंद को बंदूक़ की गोली की तरह इस्तेमाल करते हुए लगातार इंग्लिश बल्लेबाज़ों के शरीर पर निशाना बनाना है …जिससे उन्हें मानसिक आघात भी लगे !!…..

खेल के मैदान पर मानसिक खेल खेलने का आलम यह था की खुद आस्ट्रेलियाई कप्तान इंग्लिश बल्लेबाज़ों को मैदान पर धमकी दे रहा था की अपने हाथ को तुड़वाने के लिये तैयार रहो !! इस सारे तमाशे में ओस्ट्रेलियाई मीडिया से लेकर वहाँ का क्राउड भी क्लार्क से साथ हो लिया !! मानों मैदान पर क्रिकेट नही बॉक्सिंग का मैच चल रहा हो !! 

सीरीज़ की शुरुआत से लेकर अंतिम गेंद तक जोनसन ने अंग्रेज बल्लेबाज़ों के शरीर ख़तरनाक रूप से गेंदबाज़ी करी और अंग्रेज बल्लेबाज़ों के हौसले ध्वस्त कर दिये ……ओस्ट्रेलिया ने शृंखला में इंग्लैंड का व्हाइट वॉश किया और जोनसन पूरी शृंखला में अपनी क़ातिल गेंदबाज़ी के चलते “मैन ऑफ द सीरीज़” का ख़िताब हासिल किया !!

इस तनाव से भरपूर श्रंखला में बुरी तरह से फ्लॉप रहे इंग्लिश बल्लेबाज़ जोनेथन ट्रोट को वाक़ई में मानसिक आघात लगा था और वो डिप्रेशन का शिकार हो गये थे !!

डिप्रेशन का आलम यह था की ट्रोट ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया और कई महीनों तक अपने घर से बाहर तक नहीं निकले थे ….इसके बाद ट्रोट क्रिकेट जगत में एक गुमनाम नाम बन चुके थे। 

फिर अचानक से एक दिन खबर देखी कि 2023 का ODI विश्वकप शुरू होने से पहले जोनेथन ट्रोट को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रुप में नियुक्त किया गया है तो मैं चौंक गया था क्योंकि ट्रोट के बारे में आख़िरी खबर लगभग दस साल पहले पढ़ी थी और इस बीच वह सभी प्रकार की लाईमलाइट से दूर ही थे !!..ODI विश्वकप 2023 में ट्रोट ने खेल में मैदान में आस्ट्रेलिया के सारे गढ़ भेद दिये थे सिवाय एक के जिसका नाम “मैक्सवेल” था ..और इस तरह ट्रोट अपने बदले के एकदम क़रीब आकर भी दूर ही रह गये थे पर किसे पता था की क़िस्मत ट्रोट को औस्ट्रेलिया से दो-दो हाथ करने का मौक़ा फिर देगी और इस बार नोकआऊट पंच ट्रोट के हाथ से निकलेगा ………आज T20 विश्वकप में अफ़ग़ानिस्तान ने औस्ट्रेलिया को घुल चटा दी है !! अफ़घानिस्तान के खिलाड़ी ख़ुशी से झूम रहे हैं और ट्रोट ABC SPORTS की तरफ़ कमेंट् कर रहे माईकल क्लार्क का निराश चेहरा कुछ ही मीटर की दूरी पर खड़े होकर देख रहा है…..आज मैं जोनेथन ट्रोट के पास खड़े होकर उनकी आँखों से क्लार्क की तरफ़ देखना चाहता हूँ !!

#सतीस्वी #एसएसजेपीएचएमसी

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan