मैदान तुम्हारा,दर्शक तुम्हारे,यहां तक कि मैच में पकङ भी तुम्हारी लेकिन जब मै आउंगा तो उस वक्त सिर्फ मैं ही मैं नजर

मैदान तुम्हारा,दर्शक तुम्हारे,यहां तक कि मैच में पकङ भी तुम्हारी लेकिन जब मै आउंगा तो उस वक्त सिर्फ मैं ही मैं नजर आउंगा। जी हां कुछ ऐसे ही जज्बात के साथ इस समय आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस क्रिकेट खेल रहे हैं। हमें अच्छे से याद है कि विश्वकप 2023 के फाइनल से पूर्व उन्होंने कहा था कि लाखों भारतीय दर्शकों को स्टेडियम में एक साथ चुप कराना मेरे लिए बहुत बङी उपलब्धि होगी। जब यह स्टेटमेंट उन्होंने दिया था तब लोगों को लगा कि यह छोटे मुंह और बङी बात बोल रहे हैं लेकिन जब पैट कमिंस ने वेल सेट विराट कोहली को आउट करके आस्ट्रेलियाई टीम की मैच में वापसी कराई और विश्वकप फाइनल भारत को भारत की ही धरती पर हराकर जीत लिए तो लोगों को यकीन हो गया कि पैट कमिंस वाकई दमदार खिलाङी हैं।

पैट कमिंस पिछले साल विश्वकप में उस वक्त अफगानिस्तान के खिलाफ मैक्सवेल के साथ खङे हो गये थे जब आस्ट्रेलियाई टीम हार की कगार पर खङी थी और 7 विकेट महज 91 रन पर गंवा चुकी थी और जीत के लिए 201 रन चाहिए थे। उस मैच में पैट कमिंस ने 68 गेंद पर 12 रन की पारी खेली थी और मैक्सवेल के साथ 8वें विकेट के लिए अटूट 202 रनों की साझेदारी करके आस्ट्रेलिया को मैच जिता दिया था। मैक्सवेल ने इसी मैच में नाबाद 201 रनों की तूफानी पारी खेली थी। इस मैच में पैट कमिंस ने अपने जुनून और जुझारूपन का परिचय दिया था और एक कप्तान की भूमिका बखूबी निभाए थे।

आज न्यूजीलैंड के खिलाफ पैट कमिंस ने दोबारा दुनिया को एहसास कराया कि वह इस समय विश्व क्रिकेट के सबसे बङे लङाकू,जुझारू और सफल कप्तान हैं। न्यूजीलैंड अपने दर्शकों के सामने अपने मैदान पर खेल रहा था और दूसरी पारी में 400 रन भी बना सकता था लेकिन पैट कमिंस ने टाॅम लाथम,केन विलियम्सन,रचिन रवीन्द्र और टिम साउदी के विकेट लेकर न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में 372 रन पर ही रोक दिया। पैट कमिंस ने चार में से तीन ऐसे खिलाङियों के विकेट लिए थे जो अपने-अपने अर्द्धशतक पूरा कर चुके थे और पूरी तरह से अपनी नजरें जमा चुके थे। पहले गेंदबाजी में कमिंस ने कमाल का प्रदर्शन किया फिर जब बल्लेबाजी की बारी आई तो उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से भी न्यूजीलैंड को सदमा दिया। पैट कमिंस ने ऐलेक्स कैरी के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए अटूट 61 रन की साझेदारी की और आस्ट्रेलिया को तीन विकेट से शानदार जीत दिला दी।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने आस्ट्रेलिया के 4 विकेट केवल 34 रन पर ही गिरा दिए थे लेकिन इसके बाद ट्रेविस हेड और मिचेल मार्श ने 46 रन की साझेदारी करके मैच में आस्ट्रेलिया की वापसी कराई। चौथे दिन के खेल की समाप्ति तक आस्ट्रेलिया 4 विकेट खोकर 77 रन बना चुका था। आज पांचवे दिन आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 202 रनों की आवश्यकता थी और उनके पास 6 विकेट बचे थे। दिन के शुरूआत में ही ट्रेविस हेड 80 रन के कुल स्कोर पर 18 रन बनाकर आउट हो गये। हेड के आउट होने के बाद मिचेल मार्श ने एलेक्स कैरी के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 140 रनों की मैच विनिंग साझेदारी की। मिचेल मार्श 80 रन बनाकर छठे विकेट के रूप में बेन सीयर्स की गेंद पर 220 रन के कुल योग पर आउट हुए।

मिचेल मार्श के 220 रन के कुल योग पर आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए मिचेल स्टार्क आए और पहली ही गेंद पर बेन सीयर्स ने मिचेल स्टार्क को विल यंग के हाथों कैच आउट कराकर न्यूजीलैंड को एक ही ओवर में दोहरा झटका दिया। अब आस्ट्रेलिया 220 रनों पर अपने 7 विकेट खोकर फंसा हुआ नजर आ रहा था और न्यूजीलैंड के दर्शक और सभी क्रिकेटर जोश में आ चुके थे इसी बीच पिच पर आस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस की ऐन्ट्री होती है और फिर पैट कमिंस ने ऐसी बल्लेबाजी की कि न्यूजीलैंड की जीत की सारी उम्मीदें खत्म हो गयीं। न्यूजीलैंड के गेंदबाज जो यह उम्मीद कर रहे थे कि आस्ट्रेलिया के आखिरी के तीन विकेट जल्द लेकर मैच जीत लेंगे वह पैट कमिंस के आने के बाद एक भी विकेट नही निकाल सके। कमिंस ने 44 गेंद पर 32 रन की पारी खेली और एलेक्स कैरी ने शानदार नाबाद 98 रन बनाए और दोनों ने आपस में 8वें विकेट के लिए 61 रन की अटूट साझेदारी करके आस्ट्रेलिया को तीन विकेट से जीत दिला दी। इस तरह आस्ट्रेलिया ने दो टेस्ट मैचों की इस सिरीज में न्यूजीलैन्ड का क्लीन स्वीप करते हुए 2-0 से श्रृंखला जीत ली

आस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में शानदार मैच विनिंग 98 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऐलेक्स कैरी को प्लेयर आफ द मैच और पूरी सिरीज में शानदार गेंदबाजी करने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी को प्लेयर आफ द सिरीज का पुरस्कार दिया गया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan