अब तो कहावत भी प्रचलित हो गयी है कि हम वह हैं जो कभी भी जेम्स फाकनर की

अब तो कहावत भी प्रचलित हो गयी है कि हम वह हैं जो कभी भी जेम्स फाकनर की तरह गायब हो जाएंगे या फिर लोग धमकाते हुए भी सुने जा सकते हैं कि अच्छा प्रदर्शन करो नही तो टीम से जेम्स फाकनर की तरह गायब कर दिए जाओगे।
आस्ट्रेलिया का एक ऐसा आलराउंडर जो वर्ष 2013 में इस सदी का सबसे महान आलराउंडर बनने की तरफ अग्रसर था मगर अचानक ही अपनी गलत आदतों की वजह से उसका पूरा कैरियर ही चौपट हो जाता है। हम बात करने जा रहे हैं जेम्स फाकनर की जो वर्ष 2013 में सबकी जुबान पर रहा करते थे। 

ऊंचे लम्बे कद काठी के जेम्स फाकनर एक समय आस्ट्रेलिया के सुपरस्टार बन चुके थे। जेम्स फाकनर अपनी टीम के लिए न सिर्फ अपनी गेंदबाजी से विकेट निकालते थे बल्कि महत्वपूर्ण मौकों पर अपने बल्ले से कई मैच विनिंग पारियां भी खेला करते थे। जेम्स फाकनर ने केवल 1 टेस्ट मैच खेला जिसमे उन्होने 6 विकेट लेने के अलावा 45 रन भी बनाए थे। इसके अलावा फाकनर ने 69 एकदिवसीय मैचों में 34.43 की औसत से 1032 रन बनाए तथा 96 विकेट भी लिए हैं। फाकनर ने 24 T20i में 36 विकेट लिए हैं तथा 159 रन भी बनाए।
 
दुनिया में सभी भले ही जेम्स फाकनर को भूल जाएं लेकिन ईशान्त शर्मा और हम भारतीय क्रिकेट प्रेमी कभी भी जेम्स फाकनर को भूल नही सकते हैं क्योंकि वर्ष 2013 में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच मोहाली में खेले जा रहे तीसरे वनडे में फाकनर ने वह कारनामा किया था जिसे आज तक कोई भारतीय भुला नही सका है। भारतीय टीम ने महेन्द्र सिंह धोनी के शानदार 139 रनों की पारी जिसमें 12 चौके और 5 छक्के शामिल थे के सहारे 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 303 रन बनाए थे।

आस्ट्रेलिया 304 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रहा था और आखिरी के 3 ओवरों अर्थात 18 गेंदों में जीत के लिए 44 रनों की आवश्यकता थी। क्रीज पर जेम्स फाकनर 18 गेंद पर 24 रन बनाकर और एडम वोजेस 72 रन बनाकर मौजूद थे। आस्ट्रेलिया के 6 विकेट गिर चुके थे और भारत की जीत लगभग तय मानी जा रही थी इसी बीच 48वां ओवर इशांत शर्मा ने फेंका और फाकनर ने इस ओवर में इशांत शर्मा को 4 छक्के और 1 चौका तथा एक डबल रन लेकर कुल 30 रन जङकर मैच का नक्शा ही पलट दिया था। अंत में फाकनर 29 गेंद पर 64 रन बनाकर आस्ट्रेलियाई टीम को जीत दिलाकर नाबाद लौटे थे। इस पारी में फाकनर ने कुल 6 छक्के और 2 चौके भी जङे थे।

जेम्स फाकनर ने वर्ष 2015 विश्वकप फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 विकेट लिए थे जो मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। फाकनर के इस गेम चेंजर वाले प्रदर्शन के लिए उनको विश्वकप 2015 फाइनल का प्लेयर आफ द मैच भी चुना गया था। इस फाइनल मैच में जेम्स फाकनर ने न्यूजीलैंड के मध्यक्रम को तहस नहस कर दिया था और ग्रान्ट इलियट (83 रन),राॅस टेलर(40रन) और कोरी एंडरसन (0 रन) को आउट करके न्यूजीलैंड को पटरी से उतार दिया था।

हालांकि इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद वर्ष 2017 के बाद से जेम्स फाकनर ने कोई भी अंतर्राष्ट्रीय मैच नही खेला और न ही उनको टीम में चुना ही गया। इस बीच अपने 29 वें जन्मदिन पर वर्ष 2019 में जेम्स फाकनर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर करते हुए लिखा था कि "ब्वॉयफ्रेंड राबजुबस्टा और मां के साथ जन्मदिन के मौके पर डिनर" जिसका कई लोगों ने गलत अर्थ निकाला और फाकनर को समलैंगिक समझ बैठे थे। हालांकि बाद में फाकनर ने स्पष्ट किया था कि वह समलैंगिक नही हैं और उनका मित्र पांच साल से साथ है इसलिए ऐसा लिखा था। खैर जो भी रहा हो विश्व क्रिकेट में अपनी शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी से चमक बिखेरने वाले फाकनर का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर महज पांच साल का ही रहा था।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan