रोहित शर्मा लग रहा है शिवम् दुबे को हार्दिक पांड्या का गुस्सा अब शिवम् दुबे को तैयार कर बदला लेंगे।

रोहित शर्मा लग रहा है शिवम् दुबे को हार्दिक पांड्या का गुस्सा अब शिवम् दुबे को तैयार कर बदला लेंगे। 

सवाल यह है कि हार्दिक की वापसी के बाद शिवम दुबे को टीम में रखा जाएगा या फिर से शिवम दुबे जेम्स फाकनर की तरह गायब कर दिए जाएंगे? कल से ही लोग शिवम दुबे को लेकर तरह-तरह की बातें कर रहे हैं। कुछ लोग शिवम की कामयाबी के पीछे महेन्द्र सिंह धोनी का नाम भी ले रहे हैं। जहां तक बल्लेबाजी का सवाल है तो शिवम दुबे ठीक ठाक बल्लेबाजी कर लेते हैं लेकिन जब बात गेंदबाजी की आती है तब वहां हार्दिक पांड्या शिवम दुबे से आगे हो जाते हैं। हार्दिक की गेंदबाजी में एक तेज गेंदबाज जितना पैनापन है जबकि शिवम दुबे की गेंदबाजी में वह तेजी और पैनापन नही दिखता है।

लम्बे कद के शिवम दुबे अगर अपनी गेंदबाजी पर थोङी सी मेहनत कर लें तो वह टीम के लिए एक बेहतरीन तेज गेंदबाजी आलराउंडर का विकल्प बन जाएंगे। जरूरत है तो मैनेजमेंट को शिवम दुबे पर भरोसा दिखाने का और कप्तान और कोच के सहयोग और समर्थन के बिना कोई भी खिलाङी आजतक बङा खिलाङी नही बन सका है। उम्मीद है कि जिस तरह गिल को सपोर्ट मिल रहा है वैसे ही शिवम दुबे को भी मिलेगा और उनको मनीष पांडे नही बना दिया जाएगा।

जिस शिवम दुबे को यशस्वी जायसवाल के अंतिम लमहों में चोटिल होने के कारण मौका मिला, वह भारत के हीरो बन गए। अफगानिस्तान ने मोहाली में टॉस हारकर 20 ओवर में 158/5 बनाए। शिवम दुबे ने 2 ओवर में 9 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। जिस वक्त शिवम दुबे बल्लेबाजी के लिए उतरे, भारत का स्कोर 3.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 28 रन था। मोहम्मद नबी के सातवें ओवर की दूसरी गेंद फ्लाइटेड डिलीवरी आउटसाइड ऑफ थी। शिवम दुबे ने अपनी ताकत के दम पर मिडविकेट के ऊपर से गगनचुंबी छक्का जड़ा। नवीन उल हक के आठवें ओवर की अंतिम शॉर्ट गेंद डाउन लेग जा रही थी। शिवम दुबे ने कलाइयों का खूबसूरत इस्तेमाल किया, ऑन साइड में चौका हासिल कर लिया। 

गुलबदीन के 12वें ओवर की पहली बैंक ऑफ द हैंड बॉल फुलटॉस निकली। शिवम दुबे ने आसानी से मिडऑफ और एक्स्ट्रा कवर के गैप में चौका जड़ दिया। फजलहक फारुकी के 15वें ओवर की दूसरी गेंद फुलर एंड वाइडर आउटसाइड ऑफ थी। शिवम दुबे ने बगैर फीट मूवमेंट के हैंड हाई कोऑर्डिनेशन के साथ एक्स्ट्रा कवर की दिशा में चौका हासिल कर लिया। नवीन उल हक के 16वें ओवर की पहली शॉर्ट गेंद पर शिवम दुबे ने मिडविकेट की दिशा में वन बाउंस चौका जड़ा। मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास था। इसके बावजूद शिवम दुबे की बल्लेबाजी दशकों में गर्माहट पैदा कर रही थी। अज्मतुल्लाह के 17वें ओवर की पांचवीं फुलर लेंथ गेंद को शिवम दुबे ने डीप स्क्वायर लेग की दिशा में फ्लिक कर सिंगल हासिल किया। 

शिवम दुबे ने 38 गेंद पर अपना दूसरा T-20 इंटरनेशनल अर्धशतक पूरा कर लिया। नवीन उल हक के 18वें ओवर में बैक टू बैक बड़े शॉट खेल कर शिवम दुबे ने मैच फिनिश कर दिया। दूसरी गेंद 135.2Kmph की रफ्तार के साथ फुलर लेंथ की थी। शिवम दुबे ने डाउन द ग्राउंड दमदार छक्का जड़ा। तीसरी बाउंसर पर फाइन लेग की दिशा में पुल शॉट के जरिए वन बाउंस चौका हासिल कर शिवम दुबे ने भारत को 6 विकेट से मैच जिता दिया। शिवम दुबे को लंबे अरसे के बाद मैच खेलने का मौका मिला। वह ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 5 T-20 मैच की सीरीज में लगातार बेंच पर बैठे रह गए थे। फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ शिवम दुबे को T-20 स्क्वाड में चुना ही नहीं गया था। मैन ऑफ द मैच शिवम दुबे को बधाई दें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan