कल एक फोन आया... उन्होंने किसी अन्य कंपनी से विंटर स्पीति का टूर पैकेज ले रखा है

कल एक फोन आया... उन्होंने किसी अन्य कंपनी से विंटर स्पीति का टूर पैकेज ले रखा है... पैकेज लेने के बाद उन्होंने यूट्यूब पर विंटर स्पीति की वीडियो सर्च कीं, तो उन्हें हमारी भी वीडियो मिल गई... उन्होंने वीडियो देखीं और मुझे फोन कर दिया...

उनका कहना था कि विंटर स्पीति को लेकर उनके कुछ डाउट थे... वे डाउट उन्होंने अपनी कंपनी से पूछे, तो कंपनी उनके डाउट क्लियर नहीं कर पाई... उन्होंने विंटर स्पीति और स्पीति सर्किट से रिलेटिड मेरी लगभग सभी वीडियो देखी हैं... इतना देखने के बाद इंसान जान ही जाता है कि हम भी स्पीति के टूर कराते हैं... उन्होंने बताया कि अब तो उन्होंने दूसरी कंपनी से पैकेज ले लिया है और पेमेंट भी कर दिया है... अगर हमारे बारे में पहले पता होता, तो वे डेफीनेटली हमसे ही पैकेज लेते...

उनका डाउट AMS को लेकर था... Accute Mountain Sickness... उम्र 40 साल, कोई डायबिटीज नहीं, कोई बीपी नहीं... उन्होंने AMS के इतने भयावह किस्से सुन रखे थे कि वे डरे हुए थे... मैंने समझाया कि AMS जानलेवा नहीं है... AMS आपको सिग्नल देता है, सिमटम देता है... शुरू में हल्के सिग्नल देता है, फिर तेज सिरदर्द और उल्टी जैसे सिग्नल मिलते हैं... यहां तक सबकुछ अपने कंट्रोल में रहता है... लेकिन इन सिग्नलों को अनदेखा करके अगर लापरवाही करोगे, तब AMS खतरनाक हो सकता है... 

AMS के सिम्टमों को 3 हिस्सों में डिवाइड कर सकते हैं... माइनर, माइल्ड और मेजर... स्पीति जा रहे हो, तो माइनर सिम्टम सभी को होते हैं... आप कितने भी तंदुरुस्त हों, कितने भी फिट हों, कितने भी अनुभवी हों, आपको 3000 मीटर से ऊपर AMS के माइनर सिग्नल जरूर होंगे... इसमें हल्का सिरदर्द होता है, आलस आता है, सुस्ती आती है, खाने-पीने का मन नहीं करता और एंजोय करने का भी मन नहीं करता... थोड़ा-सा चलने पर सांस भी चढ़ती है... मन करता है कि सो जाएं... AMS जैसा फील ही नहीं होता... ऐसा लगता है कि जैसे बॉडी में एनर्जी कम है और बस सोना मिल जाए... यह लेवल खतरनाक नहीं है, लेकिन इस पर नजर बनाने की आवश्यकता होती है... निचले एल्टीट्यूड में जाने की आवश्यकता नहीं है... मन न होते हुए भोजन करना चाहिए और पानी खूब पीना चाहिए... और अगर रुके हुए हैं, तो आधे घंटे की नींद ले लेने से यह ठीक हो जाता है... आप शाम को अपने होटल पहुंचिए और आधे घंटे के लिए सो जाइए.. आधे घंटे में ही आप एकदम तरोताजा हो जाएंगे...

अगर आपने एक दिन में बहुत ज्यादा एल्टीट्यूड गेन कर लिया, तो आपको AMS के माइल्ड सिग्नल मिल सकते हैं... एक दिन में कितना एल्टीट्यूड गेन करने पर माइल्ड सिग्नल मिलते हैं, ऐसा कोई लिखित नियम नहीं है... यह पर्सन टू पर्सन डिपेंड करता है... कई बार 3000 मीटर से ऊपर दौड़ने पर या ज्यादा शारीरिक मेहनत करने पर भी ये सिग्नल मिल जाते हैं... हम अपने स्पीति टूर में कभी भी दौड़ने को नहीं कहते... और न ही गाड़ी में धक्का वगैरा लगाने को कहते हैं... मेरा रूल है कि 3500 मीटर से ऊपर गाड़ी अगर कहीं फंसती है, तो मेरे गेस्ट धक्का नहीं लगाएंगे... भले ही गाड़ी फंसी रहे... 

माइल्ड सिम्टम में आपको तेज सिरदर्द हो सकता है, वोमिटिंग हो सकती है, ठंड में पसीना आ सकता है, तेज चक्कर आ सकते हैं... ऐसा होने पर तुरंत निचले क्षेत्रों में चले जाना चाहिए... यदि नीचे जाना संभव न हो, तो वहीं पर रुक जाना चाहिए... और आगे ऊपर कतई नहीं जाना चाहिए... यदि आपको काजा में ऐसा हो रहा है, तो आगे किब्बर या हिक्किम या चंद्रताल कतई न जाएं... आप यहीं रुककर कम्प्लीट रेस्ट कीजिए... रात भर में आपकी बॉडी ऑटोमेटिक एक्लीमेटाइज हो जाएगी और अगले दिन आप आसानी से किब्बर वगैरा जा सकते हैं... यह वाली फेज भी खतरनाक नहीं है... लेकिन यह स्ट्रोंग सिग्नल है कि आपको इस हालत में और ऊपर कतई नहीं जाना है...

लेकिन अगर आप इन सिग्नलों की अनदेखी करते हुए आगे और ऊपर जाते हैं, तब आपको मेजर AMS हो सकता है... यह खतरनाक है... हमें AMS के बारे में यही मेजर सिम्टम बताए जाते हैं और हम AMS का नाम सुनते ही डर जाते हैं... डरने के बाद मामला और गड़बड़ हो जाता है... जबकि कभी भी डायरेक्ट मेजर सिम्टम नहीं मिलते हैं, बल्कि माइनर और माइल्ड सिम्टम मिलते हैं... अगर आप इनकी अनदेखी करते हैं, तब आप मेजर वाले दायरे में पहुंचते हैं...

माइनर और माइल्ड AMS तक डरने की कोई जरूरत नहीं है... माइनर सबको होता है, माइल्ड रात भर में ठीक हो जाता है... वैसे तो AMS से बचने के लिए डायमोक्स लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन हमें कभी भी डायमोक्स की आवश्यकता नहीं पड़ी...

तो ये बातें सुनने के बाद उनका उत्साह बढ़ गया... उन्होंने अपनी कंपनी की अज्ञानता पर अप्रसन्नता भी व्यक्त की... मैंने उन्हें आश्वासन दिया कि पूरी स्पीति वैली में हमारी टीम रहती है... यहां तक कि हिमाचल पुलिस भी हमारी टीम का हिस्सा है... कोई बात हो जाए, तो तुरंत फोन करना..

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