जिमी नीशम यानी सबसे अनलकी इंटरनेशनल प्लेयर। नीशम के दर्द ने फिर एक बार

जिमी नीशम यानी सबसे अनलकी इंटरनेशनल प्लेयर। नीशम के दर्द ने फिर एक बार दुनिया भर के क्रिकेट फैंस को रुला दिया। अगर आपने कभी जिंदगी में बल्ला पकड़ा है, तो इस आदमी के सीने में दौड़ रही सुनामी को महसूस कर पाएंगे। आंखों से लगातार आंसू बह रहे हैं और लगातार दूसरी बार मंजिल पर पहुंचकर दहलीज पार ना कर पाने का दर्द सीने में खंजर की तरह चुभ रहा है। आपको 2019 वर्ल्ड कप फाइनल की तरफ ले चलते हैं। उस दिन न्यूजीलैंड ने 242 का टारगेट सेट किया था, लेकिन इंग्लैंड भी 241 पर आउट हो गया। जिमी नीशम ने 7 ओवर में 43 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर हुआ। सुपर ओवर में इंग्लैंड ने 15 रन बनाए और कीवी टीम को जीत के लिए 16 बनाने थे। न्यूजीलैंड की तरफ से मार्टिन गुप्टिल और जिमी नीशम की जोड़ी बल्लेबाजी के लिए उतरी। 

उस दिन फाइनल में सुपर ओवर जीतने के लिए न्यूजीलैंड को अंतिम गेंद पर 2 रन चाहिए थे। गुप्टिल ने जोफरा आर्चर की फुलर लेंथ गेंद को डीप स्क्वायर लेग की दिशा में खेला और दूसरे रन के लिए भागे। जेसन रॉय ने स्ट्राइकर्स और पर थ्रो कर दिया और मार्टिन गुप्टिल रन आउट हो गए। मैच टाई हो गया, लेकिन मैच में ज्यादा बाउंड्री मारने की वजह से इंग्लैंड को वर्ल्ड कप का विजेता घोषित कर दिया गया। उस दिन न्यूजीलैंड के लिए हर सच्चा क्रिकेट प्रेमी रोया था। हर तरफ यही कहा जा रहा था कि क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में न्यूजीलैंड के साथ बेईमानी हो गई। अगर सुपर ओवर टाई हो गया था, तो दोबारा सुपर ओवर करवाया जाना चाहिए था। ICC ने बाद में यह नियम बना दिया कि अगर फाइनल में अब कभी ऐसे हालात होंगे, तो जब तक कोई टीम सुपर ओवर जीत नहीं जाएगी तब तक सुपर ओवर करवाए जाते रहेंगे। नियम बाद में बना लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को जिंदगी भर का दर्द मिल गया।

अब साल 2023 पर वापस आते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप में 389 का टारगेट चेज कर रहा था। जिस वक्त जिमी नीशम क्रीज पर आए थे, न्यूजीलैंड को जीत के लिए 78 गेंद पर 114 रन की दरकार थी। जिमी नीशम अर्धशतक लगाकर वन मैन आर्मी की तरह गेम खत्म करने की तरफ बढ़ चुके थे। मामला आखिरी ओवर में 2 गेंद पर जीत के लिए 6 रन तक आ गया था। जिमी नीशम ने मिचेल स्टार्क के लास्ट ओवर की पांचवीं गेंद को मिडविकेट की दिशा में खेला और दूसरे रन के लिए भागे। लैबुशेन ने स्ट्राइकर्स एंड पर थ्रो कर दिया और दूसरा रन पूरा नहीं हो सका। लास्ट बॉल पर लॉकी फर्ग्यूसन कोई रन नहीं ले सके और न्यूजीलैंड 5 रन से मैच हार गया। इस हार के बाद न्यूजीलैंड और जिमी नीशम का दिल बुरी तरह टूट गया। जिमी नीशम लगतार दूसरे वर्ल्ड कप में अपनी टीम को मंजिल के पार नहीं ले जा सके। वह मैदान पर काफी देर तक फूट-फूट कर रोते रहे और फिर बच्चों से कभी क्रिकेट ना खेलने की गुजारिश की। जिमी नीशम की 39 गेंद पर 3 चौकों और 3 छक्कों के साथ खेली गई 58 रनों की प्यारी व्यर्थ चली गई। उन्हें 2019 वर्ल्ड कप फाइनल याद आ गया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan