हाई वोल्टेज मुकाबले में बांग्लादेश ने श्रीलंका को 3 विकेट से हरा दिया है। 280 के टारगेट

हाई वोल्टेज मुकाबले में बांग्लादेश ने श्रीलंका को 3 विकेट से हरा दिया है। 280 के टारगेट को बांग्लादेश ने 41.3 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया है। यह मैच एंजलो मैथ्यूज और शाकिब अल हसन के विवाद की वजह से यादगार बन गया। शाकिब ने एंजलो टाइम आउट किया, बदले में मैथ्यूज ने शाकिब का विकेट चटकाने के बाद घड़ी देखकर उनका वक्त खत्म होने का इशारा किया। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में बांग्लादेश ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। दोनों ही टीमें वर्ल्ड कप से बाहर हो चुकी थीं, ऐसे में किसी को इस मैच में कोई खास दिलचस्पी नहीं थी। शोरीफुल इस्लाम के पहले ओवर की अंतिम लेंथ बॉल ऑफ स्टंप से ठीक-ठाक बाहर थी। कुसल परेरा चाहते, तो इसे आराम से छोड़ सकते थे। पर उन्होंने कवर्स के ऊपर से चौका लगाने का जोखिम लिया। बल्ले का मोटा किनारा मुशफिकुर रहीम के हाथ पहुंच गया। 

परेरा ने बनाए 4 और श्रीलंका को 5 पर पहला झटका लग गया। बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन के 12वें ओवर की तीसरी फुलर लेंथ गेंद को लॉन्गऑन के हाथ में खेल कर श्रीलंकाई कप्तान कुसल मेंडिस भी 19 रन बनाकर चलते बने। तंजीम हसन के 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर निसंका भी 41 रन बनाकर बोल्ड हो गए। स्कोर 72 पर 3 आउट। चौथे विकेट के लिए 70 गेंद पर 63 रन की साझेदारी हुई। अब तक मैच बुरी तरह नीरस लग रहा था। उसके बाद कुछ ऐसा हुआ, जिसने क्रिकेट जगत में नई बहस छेड़ दी। शाकिब के 25वें ओवर की दूसरी गेंद पर समरविक्रमा डाउन द ट्रैक आए, पिच ऑफ द बॉल तक पहुंच कर कनेक्शन भी सही किया लेकिन सीधा मिड विकेट के हाथ में खेल बैठे। समरविक्रमा को यकीन नहीं हुआ कि उनका सफर खत्म हो चुका है। वह 42 गेंद पर 4 चौकों की मदद से 41 रन बनाकर लौट गए। क्रिकेट का नियम कहता है कि नए बल्लेबाज को 2 मिनट के भीतर क्रीज तक पहुंच जाना चाहिए। 

एंजलो मैथ्यूज उतनी तेजी से नहीं आ सके। हालांकि जब वह क्रीज पर पहुंचने वाले थे, तभी उन्हें एहसास हुआ कि हेलमेट का स्ट्रिप टूट गया है। उन्होंने बगैर क्रीज पर पहुंचे डगआउट से नए हेलमेट के लिए इशारा कर दिया। इसी बीच शाकिब अल हसन ने अंपायर से टाइम आउट के लिए अपील कर दी। मराइस इरासमस ने शाकिब को टाइम आउट करार दिया। मैथ्यूज ने शाकिब से अपील वापस लेने की गुजारिश की, शाकिब नहीं माने। यहां से असलंका ने 105 गेंद पर 6 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 108 रन बनाए। इस शानदार शतकीय पारी की बदौलत श्रीलंका 279 तक पहुंच गई। हालांकि टीम 3 गेंद बाकी रहते ऑल आउट हो गई। एक वक्त जी मैच में किसी को कोई इंटरेस्ट नहीं था, अब दुनिया भर के क्रिकेट फैंस उस मैच को बड़ी शिद्दत से देख रहे थे। जवाब में तंजीद हसन 9 और लिटन दास 23 बनाकर चल दिए। स्कोर 6.2 ओवर में 41 पर 2 आउट। यहां से नजमुल हसन शांतो और शाकिब ने मोर्चा संभाल लिया।

तीसरे विकेट के लिए शाकिब और शांंतो के बीच 151 गेंद पर 169 रन की गेम चेंजिंग पार्टनशिप हुई। एंजेलो मैथ्यूज ने पहले शाकिब और फिर शांतो को पवेलियन भेज कर श्रीलंका को मैच में वापस ला दिया। शाकिब 65 गेंद पर 12 चौकों और 2 छक्कों के साथ 82 रन बनाकर 32वें ओवर की पहली ऑफ कटर को एक्स्ट्रा कवर फील्डर के हाथ खेल बैठे। जबकि शांतो 34वें ओवर की दूसरी गेंद पर 90 रन बनाकर बोल्ड हो गए। शाकिब को आउट करने के बाद एंजलो मैथ्यू उसने घड़ी देखने का इशारा किया, मानो कहना चाह रहे हों कि तुम्हारा वक्त खत्म हुआ। हालांकि विकेट मिलने में काफी देर हो चुकी थी। बांग्लादेश ने 53 गेंद बाकी रहते 3 विकेट से मैच जीत लिया। 10 ओवर में 57 रन देकर 2 विकेट चटकाने के अलावा 82 रन बनाने वाले शाकिब अल हसन को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया  मैच के परिणाम और शाकिब-मैथ्यूज के विवाद पर अपनी राय बताएं। ❤️

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan