अगर इस विश्वकप में हार्दिक पांड्या पूरी तरह से फिट थे तब वे अपने कोटे के पूरे 10

अगर इस विश्वकप में हार्दिक पांड्या पूरी तरह से फिट थे तब वे अपने कोटे के पूरे 10 ओवर क्यों नही डालते थे? क्या हार्दिक पांड्या पूरी तरह से फिट नही थे? क्या जब वे पीठ की समस्या से चोटिल हुए थे और उनको सालों पहले स्ट्रेचर पर लादकर मैदान से बाहर ले जाया गया और फिर उनका आपरेशन हुआ फिर जब वे टीम में आए तब वे पूरी तरह फिट थे? अगर हार्दिक पांड्या उस आपरेशन के बाद पूरी तरह फिट थे तो फिर ऐसी कौन सी मजबूरी थी कि वे टेस्ट के बेस्ट आलराउंडर होते हुए भी टेस्ट मैच खेलने से दूर भागने लगे? यहां तक कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल इंग्लैंड में होना था जहां एक तेज गेंदबाजी आलराउंडर की भारत को सख्त जरूरत थी लेकिन न तो चयनकर्ताओं ने हार्दिक को कंसीडर किया और न ही हार्दिक ने इच्छा जताई कि वह टेस्ट मैच खेलना चाहते हैं। हार्दिक ने उस समय बयान दिया था कि वे डायरेक्ट टेस्ट टीम में नही जाना चाहते बल्कि वे जब उस लायक खुद को साबित कर देंगे तब जाऐंगे। हार्दिक के इस बयान के बहुत बङे मायने हैं जहां तक मेरा मानना है वर्तमान में हार्दिक पांड्या से बङा आलराउंडर भारत मे नही है जो तेज गेंदबाजी भी कर सके तो क्या टीम मैनेजमेंट और चयनकर्ता यह जान चुके हैं कि हार्दिक का फिटनेस अब टेस्ट खेलने लायक नही रहा क्यों कि चयनकर्ताओं ने उनको विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भी नही चुना था?

इतनी बङी आबादी वाले भारत में क्या एक ही आलराउंडर ऐसा है जो तेज गेंदबाजी भी कर सकता है? ऐसा तो नही हो सकता कि भारत के एक छोटे से प्रदेश जितनी आबादी वाले न्यूजीलैंड में आलराउंडरों की भरमार हो और इतनी आबादी वाले भारत मे आलराउंडरों का शार्टेज हो? क्या चयनकर्ता और मैनेजमेंट हार्दिक को लेकर कुछ छुपा रहे हैं? सवाल है कि अगर हार्दिक फिट हैं तो वनडे में अपने कोटे के पूरे दस ओवर क्यों नही डालते? हार्दिक के दस ओवर पूरे नही करने की वजह से एक अतिरिक्त गेंदबाज खिलाना पङता है जिससे एक बल्लेबाज प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठा रह जाता है। अगर हार्दिक पांड्या फिट नही थे तो उनको आलराउंडर के तौर पर टीम में क्यों रखा जाता है? क्या उनकी जगह शिवम दुबे या वाशिंग्टन सुन्दर का चयन नही किया जा सकता था? खैर हार्दिक के गेंदबाजी मे पूरे दस ओवर नही करना यह दर्शाता है कि हार्दिक पूरी तरह फिट पहले से ही नही थे। हार्दिक पांड्या की बल्लेबाजी में भी गिरावट आई है। पहले हार्दिक पांड्या स्पिनरों के एक ही ओवर में लगातार तीन चार छक्के जङ दिया करते थे जिससे मोमेंटम मिल जाया करता था लेकिन आजकल हार्दिक पांड्या भी विराट,राहुल,अय्यर की तरह बैटिंग करने लगे हैं। 

भारतीय टीम विश्वकप में अभी तक बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है लेकिन भारतीय टीम में कोई भी एक्स फैक्टर टाईप बल्लेबाज नही है जो रोहित शर्मा की तरह आक्रमण करके विपक्षी टीम को खामोश कर सके। भारत अभी तक इस विश्वकप चार मैच खेले हैं और चारों मैचों में चेज करते हुए जीत दर्ज की है। इस दौरान भारतीय टीम ने सबसे बङा टारगेट 273 रनों का अफगानिस्तान के खिलाफ सफलतापूर्वक चेज किया है। अभी तक के प्रदर्शन को देखकर हम सभी यह मानकर तो चल रहे कि हम विश्वकप जीत जाऐंगे लेकिन हमे यह भी नही भूलना चाहिए कि आने वाले मैचों में हमे 360 प्लस रन का टारगेट देने की भी और चेज करने की भी जररत पङ सकती है तो क्या हमारी टीम उस लक्ष्य को हासिल करने में सफल हो सकती है? अगर वर्तमान प्लेइंग इलेवन बात की जाए तो इस प्लेइंग इलेवन से 360 प्लस रनचेज करने की और टारगेट देने की उम्मीद करना बेइमानी होगी क्योंकि हार्दिक पांड्या अब हिट नही करते जिसकी वजह से अंत में एक तेज फिनिशर की कमी भारत को महसूस हो सकती है जो पहले महेन्द्र सिंह धोनी किया करते थे। 

निष्कर्ष यह निकला है कि भारतीय टीम अभी तक टाप आर्डर और मिडिल आर्डर की बेहतरीन बल्लेबाजी से मैच जीतते आई है। अगर लोवर मिडिल आर्डर पर जिम्मेदारी आई तब कौन तेज गति से रन बनाएगा इस सवाल का जवाब निरूत्तर है? सूर्यकुमार यादव इस समय प्लेइंग इलेवन में आने के सबसे प्रबल दावेदार हैं। उसका कारण है कि वह धोनी जैसा फिनिश भारतीय टीम को देने में सक्षम हैं। अगर हार्दिक फिट नही होते तब हार्दिक की जगह सूर्यकुमार यादव और शार्दुल ठाकुर की जगह पर मोहम्मद शमी को टीम में शामिल कर लेना ही बुद्धिमानी का कार्य होगा जिससे भारतीय टीम इस विश्वकप अजेय टीम बनी रहे।
#WorldCup23 #icccricketworldcup2023 #hardikpandya #iccworldcup2023 #ICCWorldCup #rohitsharma #INDvsBAN #worldcup2023india #indvspakworldcup2023 #viratkohli #suryakumaryadav #MohammadShami #INDvsNZ

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan