#virat #dhoni1990 से 2000 के बीच की एक गर्म दोपहर है। आप अपने घर के किसी एक कोने में बैठे कॉमिक्स पढ़ रहे है, बगल के प्लेट में दो समोसे रखे है

#virat #dhoni
1990 से 2000 के बीच की एक गर्म दोपहर है। आप अपने घर के किसी एक कोने में बैठे कॉमिक्स पढ़ रहे है, बगल के प्लेट में दो समोसे रखे है जो पापा लेकर आए थे। पापा गिनती से समोसे लाते है ताकि सबके हिस्से में दो समोसे आ जाए। आप कॉमिक्स में मगन है कि आपका छोटा भाई मासूम सी शक्ल बनाए आपके बगल में आकर खड़ा हो गया। आप नजर उठाकर उसकी शक्ल देखते है, हाथ में और मुंह के किनारे समोसे का चूरा लगा हुआ है, चेहरा बता रहा है कि ये अपने हिस्से के समोसे खाकर आया है, अब आप के हिस्से में अपना हिस्सा लगाने आया है।

आप एक नजर समोसे को देखते है, एक नजर अपने छोटे भाई को देखते है, समोसा उसे देने के लिए आप बिल्कुल बाध्य नहीं है, वो अपना हिस्सा खा चुका है, इसलिए घर वाले भी इस मामले में उसकी कोई मदद नहीं कर सकते है। आप चाहे तो उसे डांट कर भगा सकते है, पर उसकी मासूम शक्ल।फिर आप सोचते है कि मैं तो खाता रहता हू बाहर, ये बेचारा कहा बाहर जाता है, आप उसे अपनी प्लेट से एक समोसा उठाकर थमाते है, आपको उम्मीद है कि शुक्रिया कहा जाएगा, पर वो एक हाथ में समोसा लिए आपकी प्लेट के दूसरे समोसे को देख रहा है। एक पैर आप फंसा चुके थे, दूसरा भी जाना ही था, आप दूसरा समोसा उठाकर उसे देते है, वो एक सेकंड के लिए आपको खुशी से देखता है, और फिर अगले पल समोसे का जश्न मनाने में मगन।

2014 टी20 वर्ल्ड कप का सेमी फाइनल । इंडिया को जीत के लिए सात गेंद पर एक रन चाहिए। एक तरफ कोहली है जो 44 गेंद पर 72 रन पर नाबाद है, इस 72 रन में से 40 रन विराट ने भागकर लिए थे।भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए आठ गेंद पर दो रन चाहिए थे। विराट के बल्ले से गेंद निकलती है और सिंगल मिलता है, अब सात गेंद पर एक रन चाहिए । विराट एक नजर धोनी को देखते है, उसी तरह से जिस तरह से छोटा भाई अपने समोसे खत्म करके उस दिन आपकी तरफ देख रहा था। धोनी विराट के मासूम चेहरे की तरफ देख रहे है। विराट को पता है कि उनके पास 3 गेंदे थी रन बनाने के लिए, पर वो अपने समोसे खत्म कर चुके है।

अब मामला बड़े भाई के हाथ में था, इसलिए विराट बस एक मासूम चेहरे से धोनी की तरफ देख रहे है। ओवर की आखिरी गेंद, धोनी ने गेंद के आगे आकर ऐसे डिफेंस किया जैसे उन्हे क्रिकेट में बस यही शॉट खेलना मालूम हो। ये क्रिकेट के इतिहास का सबसे यादगार डिफेंस था। विराट ये देखकर मुस्कुराते है, धोनी उस वक्त सिंगल ले लेते, तो कोई कुछ कहने वाला नही था, सब कुछ नॉर्मल ही रहता। पर धोनी ने विराट के चेहरे में वो छोटा सा बच्चा देखा, जो उनसे समोसे मांग तो नही रहा है, पर अपने बड़े भाई की तरफ उम्मीद से देख रहा है।धोनी ने सोचा मेरा क्या, मै तो ओडीआई वर्ल्ड कप फाइनल भी फिनिश कर चुका हूं , ये मेरा छोटा भाई है, इसे पसंद भी है सेलिब्रेट करना। और फिर धोनी ने आखिरी गेंद पर विराट की तरफ समोसे की प्लेट बढ़ा दी। विराट ये देखकर मुस्कुराते है, बिन मांगे मुराद मिलने पर क्या होता है ये कोहली के चेहरे पर दिख रहा है, अगली गेंद कोहली ने गेंद बाउंड्री पार मार दी, फिर एक तरफ वही विराट का सिग्नेचर जश्न, दूसरी तरफ धोनी अपने छोटे भाई को समोसे खाते हुए देखकर सुकून से मुस्कुरा रहे है।

उस दिन उस लम्हे में धोनी ने विराट को खरीद लिया था, सदी का सबसे महान बल्लेबाज सदी के सबसे महान कप्तान को अब जिंदगी भर के लिए अपना बड़ा भाई मान चुका था। फिर विराट धोनी की कप्तानी में कुछ दिन और खेले, फिर धोनी ने अपनी बाइक की चाभी विराट को थमाते हुए कहा कि अब तू चला इसे। कुछ दिन बाद वो वक्त आया जब बड़ा भाई घर छोड़ रहा था, जिंदगी के तकाज़ो को पूरा करने के लिए धोनी ने वो हरा भरा घर विराट को सौंपा और टीम छोड़कर चले गए।

उस घर के लोगो को उस वक्त उतना पता नही चला, पर विराट के लिए उसके बड़े भाई की जगह कोई नही ले सका, थोड़ा और वक्त बीता तो टीम में बाकी लोगो को भी एहसास हुआ, कि जब तक बड़ा भाई था उसने सबको बांध कर रखा था, उसने सबको आदत डाल रखी थी, थाली बाटकर खाने की, अपने हिस्से का समोसा किसी और को देने की। पर जब से वो गया तब से ये घर घर नही रहा, पहले जो एक टीम थी, अब बस कुछ प्लेयर है, एक कप्तान है, एक कोच है, जो टीम की बात नही समझ पा रहे है, न अपनी समझा पा रहे है। बस एक शोर है कि बहुत काम हो रहा है घर में, पर हर चीज अस्त व्यस्त पड़ी हुई है। उस घर के किसी कोने में बैठा विराट आज भी अपने बड़े भाई को याद करता है, और आज भी जब भी वो अपने बड़े भाई के सामने रहता है, तो वही छोटा बच्चा बन जाता है, जिसके हाथ समोसे के चूर से सने हुए, और वो मगन है अपनी दुनिया में, क्युकी उसे पता है उसका बड़ा भाई है उसके साथ, सब संभाल लेगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan