एशिया कप शुरू होने मे कुछ ही समय शेष है इसी बीच एक बहुत बङी खबर यह है कि पाकिस्तान वनडे आईसीसी रैंकिंग मे

एशिया कप शुरू होने मे कुछ ही समय शेष है इसी बीच एक बहुत बङी खबर यह है कि पाकिस्तान वनडे आईसीसी रैंकिंग मे टाप कर गया है। इस समय पाकिस्तान के 118 रेटिंग अंक हैं जो आस्ट्रेलिया के ही बराबर हैं परन्तु प्वाइंट्स पाकिस्तान के ज्यादा होने के कारण वह रैंकिंग मे टाप पर है। पाकिस्तान का वनडे आईसीसी रैंकिंग मे टाप पर आना भारत के लिए कोई बहुत बङी परेशानी नही है क्योंकि भारतीय टीम की हमेशा से ही आदत रही है कि जो भी टीमें अपने आप को टापर समझती हैं उनको दुय मिनट मे उनकी औकात दिखा देती हैं।

एक समय 2003 के दौर मे जब आस्ट्रेलिया को हराने की कोई सोच भी नही सकता था तब केवल भारत ही ऐसी टीम थी जो आस्ट्रेलिया को बार बार चैलेन्ज कर रही थी। इतना ही नही ईडेन गार्डेन मे तो आस्ट्रेलिया को ऐसा लपेटा था कि वह आज भी इतिहास है। इसके अलावा भारतीय टीम ने ऐसे ही समय समय पर तमाम टापर टीमों को उनकी सही पोजीशन का अहसास कराया है।
लेकिन इस समय भारत के पास जो सबसे बङी समस्या है वह है खिलाङियों का चयन दरअसल इस समय ऐसा माहौल है कि कोई भी अंतिम 11 के बारे मे मैच से पहले जान ही नही सकता और न ही चौथे या पांचवे नम्बर पर कौन खेलेगा इसके बारे मे जान सकता है। इससे विपक्षी टीम भी हैरान परेशान है कि वे गेंदबाजी के लिए प्लान कैसे बनाए?

वहीं पाकिस्तान इस समय टाप पर तो है लेकिन उनके खिलाङी हर मैच मे अच्छा ही खेलेंगे इस बात पर संदेह हमेशा से ही रहता है। इस बार पाकिस्तान पर टाप पोजीशन बरकरार रखने का एक्स्ट्रा प्रेशर भी रहेगा। वहीं अगर टीम कांबिनेशन की बात की जाए तो बल्लेबाजी मे रिजवान,बाबर,फखर,इमाम,शादाब,इफ्तिखार जैसे खिलाङियों पर सबकी निगाहें रहेंगी।
जबकि गेंदबाजी मे शाहीन,रऊफ,नसीम जैसे गेंदबाजो पर सबकी निगाहे रहेंगी।

टीम कांबिनेशन को देखकर ऐसा लगता है जैसे पाकिस्तान इस एशियाकप की सबसे मजबूत टीम है। इस हिसाब से पाकिस्तान एशियाकप जीतने की प्रबल दावेदार भी है। वहीं अगर भारतीय टीम के बल्लेबाजी कांबिनेशन पर नजर डालें तो रोहित,कोहली,गिल,श्रेयस,जडेजा,राहुल यह वह बल्लेबाज हैं जो जरा सी भी गेंद स्विंग हुई तो पवेलियन पहुंचने मे देर नही लगाऐंगे। 
वहीं विकेट फ्लैट मिला तब ये बल्लेबाज पाकिस्तान को मैच से बहुत ही दूर भेजने मे भी सक्षम हैं।

कुलमिलाकर देखा जाए तो भारत और पाकिस्तान के बीच जिस दिन मैच होगा अगर विकेट से तेज गेंदबाजों को मदद मिली तब यकीनन पाकिस्तान के जीतने के ज्यादा चांस रहेंगे क्योंकि उनके पास शाहीन,रऊफ,नसीम जैसे विश्वस्तरीय फास्टर हैं जो अभी रिदम मे भी हैं वहीं हमारे गेंदबाज अभी वापसी कर रहे हैं चाहे बुमराह हों या शमी,सिराज हों। वहीं अगर विकेट फ्लैट रहा तब भारत यह मैच एकतरफा जीत लेगा क्योंकि हमारे पास कोहली,रोहित और गिल हैं।
#rohitsharma #viratkohli #AsiaCup2023 #ICC #worldcup2023 #indvspak2023 #IndvsPak

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan