दिनेश कार्तिक ने कहा है कि विराट कोहली जब तक क्रिकेट खेलेंगे, वह फैब 4

दिनेश कार्तिक ने कहा है कि विराट कोहली जब तक क्रिकेट खेलेंगे, वह फैब 4 का हिस्सा रहेंगे। दरअसल बीते कुछ वक्त से टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली का शतक नहीं आया था। ऐसे में आकाश चोपड़ा जैसे पूर्व खिलाड़ियों ने विराट कोहली को फैब 4 के लायक नहीं बताया था। जब अपने 500वें इंटरनेशनल मैच में 29वां टेस्ट शतक जड़कर विराट ने आलोचकों का मुंह बंद किया, तो दिनेश कार्तिक से विराट कोहली की फैब 4 में एंट्री को लेकर सवाल किया गया। डीके ने जवाब में कहा कि एंट्री की बात तब होती है, जब विराट फैब 4 से बाहर गए हों। विराट कोहली फैब 4 के सबसे बड़े सितारे हैं और उनके बगैर इस लिस्ट का कोई मतलब ही नहीं है। विराट कोहली से ही फैब 4 का अस्तित्व है। यह विराट ने 500वें इंटरनेशनल मैच में शतक जड़ने वाला विश्व का पहला खिलाड़ी बनकर साबित कर दिया है।

डीके ने कहा कि विराट कोहली टीम इंडिया के लिए शुरुआत से लगातार तीनों फॉर्मेट खेलते आ रहे हैं। तीनों ही फॉर्मेट में विराट का प्रदर्शन शानदार रहा है। जबकि जो रूट और स्टीव स्मिथ जैसे बल्लेबाजों को T-20 इंटरनेशनल में खेलने का मौका कम मिलता है। वे दोनों ज्यादातर टेस्ट और वनडे क्रिकेट में नजर आते हैं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमें भारत की तुलना में अक्सर ज्यादा टेस्ट मैच खेलती हैं। डीके ने कहा कि अगर वेस्टइंडीज दौरे की ही बात करें, तो टीम इंडिया अब अगला टेस्ट मैच 154 दिन बाद खेलेगी। ऐसे में विराट के टेस्ट शतकों के बीच गैप आना स्वाभाविक है। दिनेश कार्तिक ने कहा हालांकि विराट के पिछले 2 साल टेस्ट क्रिकेट में अच्छे नहीं रहे, पर वह आने वाले वक्त में टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा शतक जड़ सकते हैं। विराट कोहली में यह क्षमता है। 

डीके ने कहा कि विराट कोहली और टेस्ट क्रिकेट के बीच वर्षों से एक प्रेम कहानी रही है। जब विराट भारतीय टीम के कप्तान थे, तब उन्होंने टीम इंडिया को टेस्ट क्रिकेट में दुनिया की नंबर वन टीम बनाया था। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को घर घुसकर धूल चटाई थी। ऐसे में विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट में कमतर आंकना सरासर गलत है। अगर विराट कोहली के टेस्ट करियर की बात करें, तो उन्होंने 111 टेस्ट मैचों में 49.29 की एवरेज से 8676 रन बनाए हैं। 29 अर्धशतक और 29 शतकों के साथ 254* रन बतौर सर्वाधिक स्कोर विराट के बल्ले से आए हैं। ODI में विराट का एवरेज 57.32 और टी-20 इंटरनेशनल में 52.73 है। डीके ने कहा कि अगली टेस्ट सीरीज में विराट टेस्ट क्रिकेट में भी 50 की एवरेज हासिल कर लेंगे। टेस्ट क्रिकेट में भी ODI की तरह लगातार शतकों की बौछार करेंगे। 

आलोचक जो जी चाहे खिलाफत में कहेगा
किंग कोहली हमेशा फैब 4 का हिस्सा रहेगा ❤️

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan