कप्तान रोहित शर्मा ने विंडीज में 1-0 से टेस्ट सीरीज जीतकर कहा है

कप्तान रोहित शर्मा ने विंडीज में 1-0 से टेस्ट सीरीज जीतकर कहा है कि विराट कोहली मुश्किल हालात में पारी स्थिर करने वाले बल्लेबाज हैं। पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। जवाब में रोहित और यशस्वी जयसवाल की सलामी जोड़ी ने लगातार दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दी। यशस्वी 57 रन बनाकर आउट हुए और टीम इंडिया को 139 के स्कोर पर पहला झटका लगा। इसके बाद अचानक विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया और 182 के कुल स्कोर पर टीम इंडिया ने 4 विकेट गंवा दिए। सीरीज में पहली बार ऐसा लग रहा था कि विंडीज गेंदबाज टीम इंडिया पर हावी हो सकते हैं और भारत पहली पारी में 300 के आसपास सिमट जाएगा। ऐसे में किसी अनुभवी बल्लेबाज को जिम्मेदारी उठाने की जरूरत थी। यहां से विराट कोहली ने 206 गेंद पर 11 चौकों की मदद से 121 रनों की पारी खेली। जिस वक्त विराट बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए थे, भारत का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 153 रन था। जब विराट पांचवें विकेट के तौर पर रनआउट होकर पवेलियन लौटे, उस वक्त स्कोरबोर्ड पर 341 रन लग चुके थे। 

विराट कोहली ने दमदार बल्लेबाजी के बूते टीम इंडिया को संकट से बाहर निकाल लिया था। जब दूसरा टेस्ट बारिश के कारण ड्रॉ हो गया, उसके बाद पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन सेरिमनी में बातचीत करते हुए रोहित शर्मा ने विराट कोहली को लेकर कहा कि वह हर बार मुश्किल परिस्थिति में पारी को संभालने की कोशिश करते हैं। विराट एक ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनके क्रीज पर रहते हुए टीम इंडिया हमेशा मुकाबले में बनी रहती है। विराट कोहली किसी भी फॉर्मेट में परिस्थिति के हिसाब से बेहतर खेल दिखाने की क्षमता रखते हैं। इस टेस्ट सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली शानदार फॉर्म में नजर आए। विंडीज दौरे पर रोहित ने 3 पारियों में 1 शतक और 2 अर्धशतकों की बदौलत 240 रन बनाए। दूसरे टेस्ट की पहली पारी में टीम इंडिया ने 438 रन बनाए थे, जिसके जवाब में विंडीज 255 पर सिमट गई। दूसरी पारी में भारत ने 24 ओवर में 181/2 रन बनाकर इनिंग डिक्लेयर कर दी। 365 के लक्ष्य के सामने विंडीज 76/2 बना चुका था लेकिन बारिश के कारण पांचवें दिन एक भी गेंद नहीं डाली जा सकी। 

दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 44 गेंद पर 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 57 रनों की पारी खेलकर रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट इतिहास में लगातार तीसवीं पारी में दहाई का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले महेला जयवर्धने ने सर्वाधिक 29 टेस्ट पारियों में लगातार दहाई का आंकड़ा पार किया था। विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 29वां और ओवरऑल 76वां इंटरनेशनल शतक जड़कर जता दिया कि आज भी टेस्ट क्रिकेट में वह सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। विराट ने टेस्ट सीरीज की 2 पारियों में 1 शतक और 1 अर्धशतक के साथ 197 रन बनाए। जिस तरह दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में विंडीज के लेफ्ट आर्म स्पिनर के सामने विराट ने ईशान किशन को अपनी जगह बल्लेबाजी के लिए भेजा, रोहित शर्मा ने इसकी भी जमकर तारीफ की। उम्मीद है कि भारतीय खिलाड़ियों के बीच यह भाईचारा लगातार बना रहेगा। जमाना भारतीय क्रिकेट के 2 सबसे बड़े सितारों की तारीफ में कसीदे पढ़ेगा।🌻

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan