एक ऐसी लड़की जो अनुसूचित (#जाटव) जाति में पैदा हुई लेकिन उसके हुनर ने जाती के सारे बंधन तोड़ के उसे सफलता की ऊंचाइयों

एक ऐसी लड़की जो अनुसूचित (#जाटव) जाति में पैदा हुई लेकिन उसके हुनर ने जाती के सारे बंधन तोड़ के उसे सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया भारत की सबसे बड़ी फिल्मस्टार लड़की जिसकी कोई भी फिल्म कभी फ्लॉप ही नही हुई और उस लड़की की हत्या के बाद उसकी अधूरी फिल्मे पूरी करके श्रीदेवी व माधुरी दीक्षित रवीना टंडन स्टार बनी । 
साउथ सिनेमा और बॉलीवुड की क्वीन उस दिव्या भारती का आज जन्मदिन है । 
#दिव्या_भारती जी को सादर नमन व श्रद्धांजलि ! 💐💐

17 साल की उम्र में तेलुगु फिल्म ‘बोबिली राजा' (1990) से करियर की शुरुआत करने वाली दिव्या ने महज 3 साल में करीब 21 फिल्मों में काम किया था, जिनमें से 13 बॉलीवुड की थीं। दिलचस्प, बात ये है कि इनमें से ज्यादातर फिल्में हिट रहीं। जिस वक्त दिव्या की मौत हुई उस वक्त वो करीब 1 दर्जन से ज्यादा फिल्मों का हिस्सा थीं। मौत के बाद रिलीज हुईं 2 फिल्में...
साल 1993 में दिव्या की मौत के बाद उनकी 2 फिल्में ‘रंग’ और ‘शतरंज’ इसी साल रिलीज हुईं। इसके अलावा 8 फिल्में ऐसी थीं, जो बीच में ही अटक गईं। बाद में इन फिल्म्स की शूटिंग दूसरी एक्ट्रेसेस के साथ पूरी की गईं।
इनमें 'मोहरा', 'लाडला', 'अंगरक्षक', 'कर्तव्य', 'विजयपथ', 'हलचल', 'धनवान' और 'आंदोलन' के नाम शामिल है। इनके अलावा 3 फिल्में ऐसी थीं, जो कभी रिलीज ही न हो सकीं।
साल 1995 में आई फिल्म 'कर्तव्य' में दिव्या भारती ने करीब 30 प्रतिशत शूटिंग पूरी कर ली थी, लेकिन उनके निधन के बाद इस फिल्म में जूही चावला को लिया गया। वहीं, अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, रवीना टंडन, नसीरुद्दीन शाह स्टारर फिल्म मोहरा के लिए भी दिव्या भारती को साइन किया गया था, लेकिन उनकी मौत के बाद इसमें रवीना टंडन नजर आईं।
साल 1993 में रिलीज हुई फिल्म 'लाडला' में भी दिव्या भारती मुख्य भूमिका में थीं। उन्होंने इस फिल्म की 80 प्रतिशत शूटिंग पूरी भी कर ली थी, लेकिन उनके जाने के बाद यह फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी के साथ दोबारा शूट की गई। 1995 में आई फिल्म अंगरक्षक में भी दिव्या भारती को कास्ट किया गया था, लेकिन फिल्म में उनकी जगह पूजा भट्ट ने ली।
1995 में आई संजय दत्त और जूही चावला स्टारर फिल्म कर्तव्य के लिए पहले दिव्या भारती को चुना गया था। उनकी मौत के बाद यह यह किरदार जूही चावला ने निभाया। इसी साल रिलीज हुई फिल्म हलचल के लिए भी पहले दिव्या भारती को चुना गया था, लेकिन इस फिल्म में अभिनेत्री काजोल लीड एक्ट्रेस बनीं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वक़्फ क्या है?"" "" "" "" **वक़्फ अरबी

जब राम मंदिर का उदघाटन हुआ था— तब जो माहौल बना था, सोशल मीडिया

मुहम्मद शहाबुद्दीन:- ऊरूज का सफ़र part 1 #shahabuddin #bihar #sivan